मंगलवार को भूलकर भी ये न करें, घर में परेशानी आ सकती है!

  
mangalwar ko ye n karen

मंगलवार के दिन ये काम न करें, मंगलवार को क्या नहीं करना चाहिए, मंगलवार को क्या न करें, मंगलवार को कौन से कार्य नहीं करें, कौन से कार्य मंगलवार को नहीं करने चाहिए, मंगलवार को इन कार्यों को न करें, घर में धन रुक सकता है अगर मंगलवार को किये ये काम, भूलकर भी मंगलवार को ये काम न करें, घर में सुख के लिए मंगलवार को ये कार्य न करें, मंगलवार को कौन से कार्य कभी न करें

हिन्दू धर्म के अनुसार सप्ताह के प्रत्येक दिन का एक अलग महत्व होते है। इसीलिए सप्ताह के अलग-अलग दिन के अनुसार देवी देवताओं की इच्छा अनुसार कार्य करना चाहिए ताकि उनकी कृपा सदैव हम पर बनी रहे। हर दिन का एक ग्रह और देव होता है जिसके अनुसार ही कार्य करने चाहिए। इसी के अनुसार मंगलवार को मंगल ग्रह का कारक माना जाता है।

मंगल ग्रह बहुत अधिक बुद्धिमान और शक्तिशाली ग्रह माना जाता है। इसके अलावा लोग इस दिन पवनपुत्र की पूजा भी करते है। इसीलिए इस दिन ऐसे किसी भी कार्य को नहीं करना चाहिए जिससे मंगल देव रुष्ट हो आपके आपके जीवन में बाधाएं आएं। ऐसे तो मोटे तौर पर सभी इन कार्यों को नहीं करने का प्रण लेते है। लेकिन कई बार जाने अनजाने वे कुछ ऐसे कार्य कर बैठते है जिसका प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है।

कई बार लोगों को इस बारें में पता ही नहीं होता की कौन से कार्यों को मगलवार के दिन नहीं करना चाहिए। इसीलिए आज हम आपको मंगलवार के दिन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए इस बारे में पूर्ण जानकारी दे रहे है। ताकि आप भी अपने भविष्य में आने वाली बाधाओं से बच सके।

मंगलवार को भूलकर भी नहीं करें ये काम :-

अगर आप भी चाहते है की आपके जीवन में किसी प्रकार की कठिनाइयां न आएं और आपकी कुंडली में मंगल दोष न हो तो उसके लिए आपको कुछ विशेष कार्यों को करने से बचना होगा। जिनके बारे में हम आज आपको बता रहे है।

1. धन न लें और न ही दें :

शास्त्रों की माने तो मंगलवार के दिन धन न तो देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा इस दिन पैसों से जुड़ा कोई भी कार्य सही नहीं होता।

2. शराब :drink

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है। इसीलिए इस दिन सात्विक रहना चाहिए। चाहे आप हनुमान जी की पूजा करते हो या नहीं लेकिन इस दिन मदिरा आदि का सेवन कतई नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मंगल देव रुष्ट हो जाते है।

3. मांसाहार :

जो लोग मांसाहारी भोजन करते है उन्हें भी इस बात का ख्याल रखना चाहिए की मंगलवार के दिन वे इस तरह के भोजन का सेवन नहीं करें। क्योंकि ये दिन पवनपुत्र हनुमान को समप्रित है और वो स्वयं एक ब्रह्मचारी है। ऐसे में इस दिन मांसाहार भोजन का सेवन करने से देव रुष्ट हो सकते है। अगर आप चाहते है की आपपर उनकी कृपा बनी रहे तो इस दिन मांसाहार का सेवन न करें।

4. दाढ़ी और बाल बनवाना :shaving

सप्ताह के दो दिन इन कार्यों को करने की मनाही शास्त्रों में लिखी है। पहला गुरुवार और दूसरा मंगलवार। परम्पराओं के अनुसार माना जाता है की मंगलवार के दिन दाढ़ी नहीं बनवानी चाहिए और बाल नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा करने से मंगल दोष भी लग सकता है।

5. नाख़ून काटना :

मंगलवार के दिन नाख़ून काटने की अनुमति नहीं दी जाती। माना जाता है इस दिन नाख़ून काटने से घर में अमंगल होने लगता है। इसके अलावा इस दिन नाख़ून काटने से परिवार को बहुत सी समस्यायों का सामना भी करना पड़ सकता है।

6. हवन :

कहा जाता है मंगल के दिन घर या दुकान में हवन नहीं करवाना चाहिए। इससे घर को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

7. धारदार सामान :

मंगलवार के दिन धारदार सामान जैसे छुरी, कांटा, कैंची या कील अदि जैसी नुकीली चीजों को नहीं खरीदना चाहिए।

[Total: 1    Average: 4/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *