क्या आपकी हथेली गरम रहती है? ये कारण हो सकते हैं

कई लोग महसूस करते है की उनकी हथेलियां हमेशा गरम रहती है, क्या आप भी इसी समस्या से परेशान है? यदि हां तो इसे अधिक समय तक इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार यह आपके शरीर में होने वाली किसी बिमारी का भी संकेत दे सकते है, साथ ही गरम रहने के साथ कई बार आपको जलन का भी अहसास होता है, यदि आपकी भी हथेलियां गरम रहती हैं तो इसका कारण आपकी बढ़ती उम्र भी हो सकती है, क्योंकि उम्र बढ़ने पर शरीर की नसे डैमेज होने लगती है, जिसके कारण आपको अपनी हथेलियां गरम लगने लगती है, इसके अलावा हथेलियाँ गरम होने के और कौन कौन से कारण हो सकते है आइये जानते है।

इन्हें भी पढ़ें:- हाथों और पैरों में झनझनाहट होने के कारण और उपाय

विटामिन की कमी के कारण:-

यदि आपके शरीर में विटामिन की कमी होती है तो भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है, खासकर विटामिन बी 12, और विटामिन बी 3 की कमी अधिक होने के कारण आपको ये परेशानी होती है।

अल्कोहल का सेवन करने के कारण:-

जो लोग अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते हैं उन्हें भी हमेशा अपने हथेली गरम महसूस होती है, कई बार हाथों के साथ पैरों में भी ये परेशानी होने लगती है।

एड्स होने के कारण:-

यौन रोगो से परेशान होने वाले व्यक्ति के शरीर में हो रहे बदलाव के कारण भी व्यक्ति अपनी हथेलियों में गर्माहट को महसूस करता है।

इन्हें भी पढ़ें:- हाथ पैर कांपने से रोकने के घरेलु इलाज

ड्रग्स का अधिक सेवन करने पर:-

जो व्यक्ति ड्रग्स का सेवन अधिक मात्रा में करता है, या फिर उसकी ओवरडोज़ ले लेता है, तो उसके शरीर के तापमान मैं तेजी से परिवर्तन आता है, जिसके कारण उसे अपनी हथेलियों के गरम होने का आभास होने लगता है।

हाइपरटेंशन के कारण:-

तनाव आज कल हर व्यक्ति को किसी न किसी कारण लगा ही रहता है, जिसके कारण वो शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी प्रभावित होता है, और यही कारण है की हाइपरटेंशन के कारण आपकी मांसपेशियां बहुत अधिक प्रभावित होती हैं जिसके कारण भी कई बार आपको अपने शरीर के साथ हथेलियों में भी गर्माहट का अहसास होता है।

खून का दौरा सही न होने के कारण:-

आपके स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरुरी है की आपके शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से हो, लेकिन यदि आपके शरीर में यदि खून का दौरा अच्छे से नहीं होता है जिसके कारण कई बार आपको अधिक गरम हथेली होने का अहसास होता है।

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपको हथेली की गर्माहट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसके अलावा आप इससे बचने के लिए कुछ उपाय का भी इस्तेमाल कर सकते है, जैसे की अदरक का टुकड़ा चबाने से आपको राहत मिलती है, विटामिन बी 3 का अधिक सेवन करने से आपको फायदा मिलता है, नारियल या जैतून के तेल से मसाज़ करने पर आपको आराम मिलता है, आदि और यदि आप इस समस्या से अधिक परेशान हैं तो आपको डॉक्टर से भी आवश्य राय लेनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- हाथ पैर की मांसपेशियां अकड़ जाती है? ये हैं उपाय

Leave a Comment