दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय




दाढ़ी, मर्दों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ उनकी पर्सनालिटी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वैसे तो अधिकतर मर्द अपने चेहरे को साफ़-सुथरा और क्लीन रखना पसंद करते है लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ आये फैशन में बदलाव के कारण आजकल के पुरुष बड़ी दाढ़ी रखना अधिक पसंद करते है। इस फैशन का सबसे अधिक ट्रेंड नौजवानो में देखने को मिलता है।

आज के समय में स्मार्ट और डैशिंग लुक पाना हर युवक की प्रथम चाह होती है। जिसके लिए वे बॉडी तो बनाते ही है साथ-साथ लम्बी दाढ़ी भी रखना पसंद करते है। शायद आप नहीं जानते लेकिन लड़कों की ये बड़ी दाढ़ी लड़कियों को भी आकर्षित करती है। और उन्हें ये बहुत पसंद भी आती है।

ऐसे तो एक उम्र के बाद सभी के दाढ़ी आती है लेकिन कई बार हॉर्मोन और जीन्स के कारण किसी को कम तो किसी को दाढ़ी आती ही नहीं। किसी की ग्रोथ जल्दी होती है तो किसी की काफी समय में बढ़ती है। इसीलिए आज हम आपको दाढ़ी बढ़ाने के कुछ सरल और घरेलू तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी दाढ़ी बढ़ा सकेंगे।

यह पढ़े : लड़कों की त्वचा निखारने के लिए उपाय

दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू तरीके :-दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय

1. सरसों :

दाढ़ी बढ़ाने के लिए सरसों भी काफी लाभदायक उपाय है। इसके लिए सरसों की पत्तियों को पीसकर उनमे आंवला के तेल की कुछ बूंदे मिला लें। अब इस पेस्ट को दाढ़ी वाले हिस्से पर अच्छी तरह लगाएं। पेस्ट के सूखने तक इन्तजार करें। और उसके बाद (20 मिनट बाद) चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। आपकी दाढ़ी बहुत घनी होगी।

2. आंवले का तेल :

अगर आपके बालों की ग्रोथ सही नहीं है तो आपकी दाढ़ी भी घनी नहीं होगी। ऐसे में जरुरी है की आपके बालों की ग्रोथ पर ध्यान दिया जाए। अगर आपको लगता है की आपके बालों की ग्रोथ ठीक प्रकार से नहीं हो रही है तो आप इसके लिए रोजाना आंवले के तेल से मसाज करें। कम से कम 20 मिनट तक रोजाना मसाज करने से आपको फायदा होगा। मसाज करने के बाद चेहरे ठंडे पानी से जरुरी धोएं।

3. शेविंग :

shaving

अगर आपकी दाढ़ी के बाल बहुत कम है या वे ठीक तरह से नहीं बढ़ रहे है तो इसके लिए आप शेविंग का इस्तेमाल कर सकते है। कहते है बालों के ग्रोथ की उलटी दिशा में शेविंग करने से दाढ़ी के बालों में वृद्धि बहुत तेज़ी से होती है। इसके साथ आप हफ्ते में कम से कम 3 बार शेव जरुरी करें। दाढ़ी के बाल बढ़ाने का ये तरीका बहुत अच्छा है।

4. पोषक तत्व :

दाढ़ी के बाल ठीक प्रकार से न बढ़ने का एक कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी है। ऐसे में आपको चाहिए की आप सभी प्रकार के पोषक तत्वों का सेवन करें। जैसे विटामिन बी1, बी6 और बी12 ये दाढ़ी के बाल तेज़ी से बढ़ाने में मदद करते है। साथ ही अपने खाने में विटामिन युक्त पदार्थों का सेवन करना शुरू कर दें।

5. ओलिव आयल :

ओलिव आयल की मदद से भी आप अपनी दाढ़ी के बालों को घना कर सकते है। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रोजाना जैतून के तेल से अपनी दाढ़ी की मालिश करनी है।

6. दालचीनी :

dalchini

अन्य उपायों के अलावा कुछ मसालें भी है जिनसे दाढ़ी के बालों को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 15 मिनट तक लगाएं रखे और सूखने का इन्तजार करें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस उपाय का प्रयोग करें परिणाम आपके सामने होंगे।

7. आहार :

शरीर में किसी भी कमी होने पर प्रभाव हमारी सुंदरता पर ही पड़ता है। अगर आपकी दाढ़ी के बाल भी तेजी से नहीं बढ़ रहे है या है ही नहीं तो हो सकता है आपके अंदर भी किसी तत्व भी कमी हो। इसीलिए अपने आहार में प्रोटीन वाले पदार्थों को सम्मिलित करें। क्योंकि प्रोटीन बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप मांस, मछली, अंड़ा और नट्स आदि का प्रयोग कर सकते है। या प्रोटीन युक्त सब्जियों और फलों का सेवन भी उत्तम रहेगा।

[Total: 1    Average: 1/5]
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *