स्तनपान ही नहीं बल्कि इन वजहों से भी खो देते है! आप ब्रैस्ट की सुन्दरता

  
breast shape

महिलाओ की सुंदरता को बढ़ाने में उनका हर एक अंग मदद करता है, और ये कहा जाता है की ब्रैस्ट महिला अट्रैक्शन को बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद करता है, परन्तु महिलाओ के ब्रैस्ट का आकार सही न होने के कारण उनकी ख़ूबसूरती कही न कही फीकी पड़ जाती है, ज्यादातर महिलाओ का ये मानना होता है की स्तनपान करवाने की वजह से उनके ब्रैस्ट का आकार खराब हो गया है, परन्तु ये सच नहीं है, महिलाओ के ब्रैस्ट के आकार के खराब होने के और भी कई कारण होते है।

इन्हे भी पढ़ें:- स्तनों का आकार कम करने के तरीके, breast size kam karne ke tarike

ब्रैस्ट के साइज का ज्यादा होना, कम होना, ब्रैस्ट में ढीलापन आना, ये महिलाओ के ब्रैस्ट की सुंदरता को खराब कर देता है, हर महिला अपने फिगर के हिसाब से परफेक्ट ब्रैस्ट शेप की इच्छा रखती है, परन्तु ये सभी महिलाओ के लिए संभव नहीं हो पाता है, इसका कारण महिलाओ की उम्र का बढ़ना, भी हो सकता है और यह एक नेचुरल है जिसके कारण आपकी बॉडी समय के साथ अपनी इलास्टिसिटी खो देती है, इसके अलावा कई महिलाएं ये भी सोचती है की यदि वो शिशु को सतपान करवाती है तो इसके कारण उनके ब्रैस्ट ढीले या आकार में बड़े हो जाते है ये सही नहीं है, बल्कि स्तनपान करवाने से महिला की बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है, महिलाओ के स्तन में दूध आने के बाद स्तन में बदलाव आता है, परन्तु जैसे ही बच्चा शिशु स्तनपान करना बंद करता है, वैसे ही ब्रैस्ट अपने सही शेप में आ जाता है, तो आइये आज हम आपको बताते है की महिलाओ के ब्रैस्ट के साइज के खराब होने के और क्या क्या कारण हो सकते है।

प्रेगनेंसी में होने वाले बदलाव के कारण:-

गर्भावस्था के शरीर में बहुत बदलाव आते है और कुछ बदलाव शारीरिक होते है, जैसे की वजन का बढ़ना, ब्रैस्ट में खिंचाव होना, या ढीलापन आना, तो इस कारण भी आपके ब्रैस्ट की शेप खराब हो सकती है।

मेनोपॉज़ की अवस्था में:-

मेनोपॉज़ एक ऐसी अवस्था है जो एक उम्र के बाद महिलाओ में आती है, इसके कारण बॉडी में खिंचाव नहीं रहता है, और स्किन भी धीरे धीरे ढीली पड़ने लगती है, जिसके कारण आपके ब्रैस्ट में भी ढीलापन आ जाता है, और आपके ब्रैस्ट का शेप खराब हो जाता है।

इन्हे भी पढ़ें:- अगर आप डिलीवरी के बाद भी पहले जैसी दिखना चाहती है? तो ये करें

बहुत तेजी से जब वजन घटा है, या बढ़ता है:-

शरीर में चर्बी जमने के कारण इसका असर आपके ब्रैस्ट पर भी पड़ता है, जिसके कारण ब्रैस्ट की त्वचा ढीली हो जाती है, उसके बाद जब आप तेजी से वजन घटाने की सोचते है तो भी इसका असर आपके ब्रैस्ट पर पड़ता है, वो ये की आपके ब्रैस्ट की त्वचा ढीली हो जाती है, जिसके टाइट न होने के कारण आपके ब्रैस्ट का शेप खराब हो जाता है।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण:-

शरीर में पोषण तत्वों की कमी का असर आपके पूरे शरीर पर दिखने लगता है, जिसके कारण आपकी स्किन में खिंचाव नहीं रहता है, और न ही अच्छे से अंगो का विकास हो पाता है, इसके कारण शरीर या तो ब्रैस्ट का आकार छोटा रह जाता है, या फिर त्वचा ढीली पड़ने लग जाती है।

अपनी फिटिंग की ब्रा न पहनने के कारण:-

ज्यादातर महिलाओ की ब्रैस्ट शेप ख़राब होने का सबसे बड़ा कारण होता है की वो अपने साइज की ब्रा नहीं पहनती है, या तो वो अपने साइज से बड़ी ब्रा का चुनाव करती है, या फिर छोटी ब्रा पहनती है, जिसके बुरा असर उनके ब्रैस्ट शेप पर पड़ता है, और आपको ये जानकार हैरानी होगी की ज्यादातर महिलाओ को अपने सही ब्रैस्ट के साइज का ही पता नहीं होता है, इसीलिए यदि आप अपने ब्रैस्ट शेप को सही करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको अपने ब्रैस्ट के साइज की ब्रा का ही चुनाव करना चाहिए।

ब्रैस्ट कैंसर या ट्यूबरक्लोसिस जैसी बीमारियों के कारण भी ब्रैस्ट पर प्रभाव पड़ता है:-

जो महिलाएं ब्रैस्ट कैंसर या ट्यूबरक्लोसिस जैसी बीमारियों के कारण पीड़ित होती है, उन्हें भी खराब ब्रैस्ट शेप की परेशानी से गुजरना पड़ता है, यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है, तो इसके ठीक होने के बाद आप अपने ब्रैस्ट को सही शेप में ला सकती है।

नशीले पदार्थो व् धूम्रपान का सेवन करने के कारण:-

नशीले पदार्थो का सेवन करने और धूम्रपान के कारण भी त्वचा ढीली पड़ने लगती है, और इसका असर आपकी त्वचा पर झुर्रियों के रूप में भी साफ़ दिखाई देता है, और इसीलिए इसके कारण आपके ब्रैस्ट के शेप पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, तो यदि आप अपने ब्रैस्ट शेप को सही करना चाहते है तो आपको नशीले पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो ये कुछ अन्य कारण है जिनके कारण आपके ब्रैस्ट के शेप पर बुरा प्रभाव पड़ता है, और आपके स्तन की शेप खराब हो जाती है, तो जो महिलाएं अपने ब्रैस्ट शेप के खराब होने के डर से अपने शिशुओं को स्तनपान करवाना बंद कर देती है, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि माँ का दूध नवजात शिशु के लिए सर्वोत्तम आहार है, और इससे शिशु के विकास के साथ महिला को भी फिट रहने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:-  इन तरीको का इस्तेमाल करके 15 दिनों में बढ़ाएं अपने ब्रैस्ट का आकार

[Total: 4    Average: 3/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *