क्या आप ब्रश नहीं करते है? तो ये जरूर पढ़ें

  
brush

अच्छी आदतों का जीवन में होना बहुत जरुरी है, क्योंकि इसके कारण आपको फिट रहने में मदद मिलती है, जैसे की सुबह समय से उठना, व्यायाम करना, नियमित रूप से नहाना, अपनी साफ़ सफाई का ध्यान रखना, संतुलित आहार लेना, आदि, जो लोग अच्छी और नियमित दिनचर्या नहीं रखते है, उनके साथ कोई न कोई परेशानी लगी रहती है, जैसे की कई लोग अपने दांतों की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते है, तो उनके दांत में कैविटी, कीड़े लगने की समस्या दर्द आदि की परेशानी होने लगती है।

इन्हे भी पढ़े:- दांतो का पीलापन कैसे दूर करें ? जानने के लिए पढ़े

क्या आप भी ब्रश नहीं करते है? तो सावधान हो जाइये क्योंकि यदि आप ब्रश नहीं करते है, जिसके कारण आपके दांतों की साफ़ सफाई ढंग से नहीं हो पाती है, और आपको पायरिया, दांतों में दर्द, दांतों में इन कैविटी का जमना, मुँह से बदबू आने की समस्या हो जाती है, इसीलिए दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए, एक सुबह जिस समय आप नहाते है, और रात के खाने के बाद आपको जरूर ब्रश करना चाहिए, और बच्चों को तो शुरुआत से ही इस आदत को सिखाना चाहिए, ताकि उनके दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनने में मदद मिलती है, और दांतों की मजबूती को बनाएं रखने के लिए आपको कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके दांतों को मजबूत होने में मदद मिलती है, साथ ही दांतों से जुडी परेशानी का सामना भी आपको नहीं करना पड़ता है, तो आइये आपको विस्तार से बताते है की यदि आप ब्रश नहीं करते है तो आपको कौन कौन सी परेशानी हो सकती है।

दांतों में पीलेपन की समस्या हो जाती है:-

Danto ka Pilapan

यदि आप ब्रश नहीं करते है, तो इसके कारण आपके दांतों पर कैविटी जमने लगती है, जिसके कारण आपके दांतों में पीलेपन की समस्या हो जाती है, और इस समस्या के कारण आपको कई बार दुसरो के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है, और आपकी पर्सनैल्टी को भी दांतों का पीलापन खराब करता है।

दांतों में दर्द होने की समस्या होती है:-

दांत का दर्द असहनीय होता है, इसके कारण व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है, साथ ही ब्रश न करने के कारण दांतों में कमजोरी आने लगती है, जिसके कारण दांतों में दर्द होने लगता है, और कई बार इसके कारण आपके मसूड़ों में भी सूजन आ जाती है, और दर्द होने के कारण आपको खाने पीने में भी परेशानी का अनुभव करना पड़ता है।

इन्हे भी पढ़े:- मुँह की बदबू सिर्फ दाँतों और मसूडों ही वजह नहीं होती है ये भी है कारण

दांतो में कीड़े लगने की समस्या हो जाती है:-

दांतों की सही ढंग से साफ़ सफाई न होने के कारण आपके दांतों में धीरे धीरे कीड़े लगने की शुरुआत हो जाती है, और एक बार यदि आपको दांतों में कीड़ा लगना शुरू हो जाता है, तो ये धीरे धीरे आपके दूसरे दांतों में फैलने लगता है, जिसके कारण आपके दांत धीरे धीरे खोखले हो जाते है, और समय से पहले ही आपके दांत खत्म होने लगते है, और उसके बाद खाने में परेशानी के साथ आपको कभी भी दांतों में दर्द होने लगता है।

पायरिया की समस्या हो जाती है:-

दांतों में यदि आप सही से ब्रश नहीं करते है, या बिलकुल ही ब्रश नहीं करते है, तो आपके दांतों से खून आने लगता है, और ये किसी भी समय होने लगता है, और मुँह से गन्दी बदबू भी आती है, ऐसा होनेका मतलब होता है की आपको दांतों से सम्बंधित पायरिया की समस्या हो गयी है, ऐसे में दांत काफी कमजोर हो जाते है, और कई बार तो आप कुछ ठोस खाने लगते है तो अचानक से दांतों में दर्द भी होने लग जाता है।

मसूड़ों में सूजन आने लगती है:-

dant me dard

दांतों में ब्रश न करने के कारण आपके मसूड़ें भी कमजोर हो जाते है, इसके कारण आपके मसूड़े कई बार सूज जाते है जिसके कारण आपके दांतों में काफी दर्द होने लगता है, और साथ ही कई बार तो खून आने लगता है, और मसूड़ों में पस भी पड़ने लगती है, जिसके कारण आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए आपको इसके लिए नियमित अपने दांतों की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।

मुँह से बदबू आती है:-

दांतों में ब्रश न करने के कारण जब भी आप बात करने लगते है, तो आपके मुँह से बदबू आती है, जिसके कारण आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है, और कई बार तो आपको भी ऐसा महसूस होता है, जब आप ब्रश नहीं करते है जैसे की आपको उलटी आने वाली है, यदि आप दूसरों के सामने हंसी का पात्र नहीं बनना चाहते है, और हमेशा अपने दांतों को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको हमेशा अपने दांतों में ब्रश करना चाहिए।

तो ये कुछ परेशानियां है, जो आपको ब्रश न करने के कारण हो सकती है, जिस तरह आपके शरीर के बाकी अंगो के साफ़ सफाई आपको स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है, उसी तरह यदि आप अपने दांतों को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको नियमित रूप से अपने दांतों की साफ़ सफाई करनी चाहिए, और हमेशा खाना खाने के बाद कुल्ला करना चाहिए, और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करना चाहिए, इसके अलावा दांतों को मजबूत करने के लिए आपको कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको दांतो से सम्बंधित परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है, और बच्चों के दांतों को स्वस्थ बनाने के लिए बचपन से ही उन्हें अच्छी आदतें सिखानी चाहिए।

इन्हे भी पढ़े:- दांतो की सड़न, खून, और कीड़े की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

[Total: 1    Average: 4/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *