चेहरे पर चमक लाने के उपाय

  
Chehre par chamak

Chehre par chamak lane ke liye kya kare :- आज कल के समय मे व्यक्ति के व्यवहार के साथ-साथ उसका सुंदर होना भी आवश्यक है। जिसके लिए हर कोई चाहे लड़का हो या लड़की खुद को सुंदर बनाने का प्रयत्न करते रहते है। वैसे तो दुनिया का हर व्यक्ति अपने आप मे सुंदर ही होता है लेकिन हमारे जीवन मे बाहरी खूबसूरती का होना भी आवश्यक है। जिसके लिए लोग महँगी क्रीम्स, लोशन्स आदि का प्रयोग  करते है जो कई बार हमारी त्वचा पर उल्टा प्रभाव कर जाते है।

इसके अतिरिक्त सदा के लिए पिंपल्स, कील और रैशेस जैसी समस्या दे जाते है। आप कितने ही सुंदर क्यो न हो यदि आपकी त्वचा मे चमक नही है तो उस सुंदरता का कोई मोल नही। वही दूसरी ओर जो लोग सुंदर है और उनकी त्वचा मे चमक है उनकी लोग तारीफ करते नही थकते। सौंदर्य विशेषज्ञो की माने तो हमारे रसोईघर मे मौजूद वस्तुओं से भी हम अपने चेहरे पर चमक ला सकते है। इसके अलावा चेहरे से जुड़ी समस्याये जैसे मुहासे, दाने आदि को भी इनके प्रयोग से ख़त्म किया जा सकता है। इन उपायो के प्रयोग से आपकी त्वचा को किसी प्रकार की हानि भी नही होगी। क्योकि इनका निर्माण घरेलू और प्राकृतिक उत्पादो द्वारा किया गया है।

वेसे तो आज कल के समय मे किसी के पास इतना टाइम नही है की बैठकर घरेलू उपाय करे। लेकिन यदि आप बिना नुकसान के चेहरे पर चमक लाना चाहते है तो आपको इनका प्रयोग करके देखना चाहिए। आप चाहे तो इनका प्रयोग हफ्ते मे एक बार छुट्टी के दिन भी कर सकते है। और इनके लिए आपको ज़्यादा समय व्यर्थ करने की भी अवश्यकता नही है। तो आईए जानते है चेहरे पर चमक लाने के घरेलू उपाय !!

चेहरे पर चमक लाने के उपाय :-

shahad-aur-nimbuचंदन, हल्दी और दूध यदि आप भी अपने चेहरे पर चमक लाना चाहते है तो इन तीनो का प्रयोग करके देखे। इसके लिए एक चम्‍मच चंदन पाउडर, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच दूध ले और इनको अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा धो ले। आपके चेहरे पर चमक आने लगेगी।

मलाई (क्रीम), नींबू और बादाम मलाई के गुण चेहरे को अंदर से खूबसूरत बनाने का काम करते है। चेहरे पर चमक लाने के लिए एक चम्मच ताजी क्रीम ले और उसमे 3-4 बादाम पीसकर मिलाए। अब इसमे 3 से 4 बूँद नींबू का रस डाले और इन तीनो को अच्छे से मिला ले। मिलाने से पश्चात अपनी गर्दन और चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएँ। लगभग 20 मिनट पश्चात हल्के हाथो से रगड़कर  इस पेस्ट को हटा दे और चेहरा धो ले। आपका चेहरा चमकने लगेगा।

पपीते का गुदा – पपीते मे मौजूद तत्व त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने मे मदद करते है। चेहरे पर चमक लाने के लिए पपीते के गूदे को अच्छी तरह मसलकर उसे अपने चेहरे, गर्दन और त्वचा पर लगाएँ। ऐसा करने से त्वचा मे चमक तो आएगी ही साथ-साथ उसके दाग-धब्बे भी दूर हो जाएँगे।

चावल का आटा और दही दही हमारी स्किन के लिए बहुत फयदेमंद होती है इसके प्रयोग से त्वचा संबंधी कई समस्याओ को समाप्त किया जा सकता है। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा  ले और उसमे 2 चम्मच गाढ़ा दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। अब इसे अपनी त्वचा पर लगाकर हल्के हाथो से मसाज करे। 5 से 7 मिनट रखने के बाद उसे धो दे।

Face Glow Tips in Hindidahi

चोकर और बेसन – बेसन के तत्व त्वचा से गंदगी निकालने का काम करते है। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तीन चम्मच चोकर, एक चम्मच बेसन, एक चम्‍मच शह्द और एक चम्मच दही को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखे। और सूखने के बाद उसे धो दे।

सफेद तिल – चेहरे को चमकदार बनाने के लिए सफेद तिल का भी प्रयोग किया जा सकता है। एक चम्मच सफेद तिल मे एक चम्मच हल्दी मिलाए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ और थोड़ी देर बाद पानी से धो दे। आपकी त्वचा मे निखार आने लगेगा।

केसर – केसर त्वचा को सुंदर बनाने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इसके लिए दही, मलाई और थोड़ी सी केसर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ और सूखने के बाद गर्म पानी की मदद से साफ कर दे। कुछ ही दिनो के प्रयोग से आपकी त्वचा मे चमक आने लगेगा।

बाजरे का आटा – सर्दियो मे इस आटे की रोटी का सेवन करना बहुत फयदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते है की इसे अपने चेहरे पर लगाने से त्वचा को भी चमकदार बनाया जा सकता है। इसके लिए तीन चम्मच बाजरे के आटे मे 4-5 चम्मच दूध और एक चम्मच ग्लिसरिन मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ। 5 मिनट के बाद हल्के हाथो से रगड़कर इस पेस्ट को हटा दे और पानी से धो ले।

Chehre par chamak lane ke upayChehre par chamak lane ke upay

टमाटर त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए टमाटर के रस का भी प्रयोग किया जाता है। आप चाहे तो खीरे, संतरे या नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकती है। ये त्वचा को अंदर से साफ करके नये स्किन सेल्स को बाहर लाते है जिससे त्वचा चमकने लगती है। इसके लिए इनमे से किसी एक के रस को अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक सूखने दे और बाद मे धो दे।

चिरौंजी, जायफल और गुलाब के फूल – त्वचा को चमकदार बनाने के लिए चिरौंजी, जायफल और गुलाब के फूल की पंखुड़ियो को रात मे दूध मे भिगो दे। अगली सुबह इस मिश्रण को पीसकर एक लेप तैयार कर ले। अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएँ। दाग-धब्बे दूर होने के साथ-साथ आपकी त्वचा के रंग मे भी फ़र्क आने लगेगा। इसके नियमित प्रयोग से आपके चेहरे मे निखार आ जाएगा।

Chehre par chamak lane ke upay, चेहरे पर चमक लाने के उपाय, glowing skin pane ke tips, kaise laye chehre par chamak, face glow tips in hindi, tips for fair skin, kaise paye khubsurat twacha, Chehre par chamak lane ke gharelu upay, Chehre par chamak lane ke tips

[Total: 26    Average: 2.4/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *