कॉफ़ी पीने के फायदे और नुक्सान

  
coffee

कॉफ़ी पीने के फायदे और नुक्सान:-

कॉफ़ी का सेवन करना जितना फायदेमंद होता है, यदि वही इसकी लत पड़ जाएँ तो ये आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, क्योंकि कोई चीज का सेवन यदि उपरोक्त मात्रा में ही किया जाएँ तो वो फायदा करता है, यदि आप दिन में दो से तीन बार कॉफ़ी का सेवन करते है, तो वो आपके लिए फायदेमंद ही होता है, परंतु यदि इससे ज्यादा मात्रा में आप या खाली बैठे है तो कॉफ़ी पी लेते है, ऐसा होने लग जाएँ तो ये आपके लिए नुक्सान दायक हो सकती है।

क्योंकि कॉफ़ी के ज्यादा सेवन से बहुत से ऐसे मिनरल्स होते है जो ज्यादा यूरिन आने की परेशानी जो की ज्यादा कॉफ़ी के सेवन के कारण होती है, उसके कारण कैल्शियम, पोटैशियम जैसे तत्व आपके शरीर से बाहर निकल जाते है, इसीलिए इसका सेवन उतना ही करें, जितना की आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो, तो आइये आज हम आपको कॉफ़ी के कुछ फायदे, और ज्यादा कॉफ़ी के सेवन करने के कारण होने वाले नुक्सान भी बताने जा रहें है, तो ये है कॉफ़ी के फायदे, और नुक्सान।

कॉफ़ी पीने से होने वाले फायदे:-

वजन कम होता है:-

यदि आप अपने वजन को घटाना चाहती है तो कॉफ़ी का सेवन करने का आपको बहुत फायदा हो सकता है, क्योंकि कॉफ़ी का सेवन करने से आपके शरीर में मेटाबोलिज्म का रेट तेज होता है, साथ ही ये आपके शरीर में होने वाली एक्स्ट्रा कैलोरी को बुरण करने में भी मदद करता है, इसीलिए यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते है, तो दिन में दो से तीन बार इसका सेवन जरूर करें।

बीमारियों से बचाता है:-

कॉफ़ी का सेवन करने से आपको बहुत सी बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि इसमें कुछ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट होते है, जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करते है, जिससे आप बीमारियों से लड़ने में आसानी होती है, और साथ ही आप बीमारियों से बचे भी रहते है।

एनर्जी बूस्टर का काम करता है:-

यदि आप कभी थका हुआ महसूस करते है तो, आप एक कप कॉफ़ी का सेवन करते है, तो ये तुरंत ही आपके अंदर एनर्जी के स्त्रोत का काम करता है, और आपके अंदर ताज़गी को भी भर देता है, क्योंकि उसमे जो कैफीन होता है, वो आपके अंदर एनर्जी को बरकरार रखने में मदद करता है, इसीलिए जब भी आप आलस या सुस्त महसूस करें, तो आपको कॉफ़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।

स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है:-

कॉफ़ी का सेवन करने से आपके ब्लड में एड्रेनालिन नामक हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे आपके रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है, जो आपका फिजिकल स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है, और साथ ही आपको थकावट जैसी समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, तो आपको फिजिकल स्टेमिना बढ़ाने के लिए कॉफ़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।

लिवर कैंसर से बचाव करता है:-

इटली में हुई रीसर्च के अनुसार आपको लिवर कैंसर से बचने में ये मदद करता है, और यदि आप इसका सेवन करते है तो ये लिवर में होने वाले कैंसर से बचने में मदद करता है, इसीलिए यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है तो आपको कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए।

स्ट्रोक का खतरा कम होता है:-

कॉफ़ी का सेवन करने से आपके रक्त का प्रवाह सही हो जाता है, और इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट ब्लड सर्कुलेशन को प्रॉपर करने में भी मदद करता है, जिससे आपको हदय संबंधी समस्या से निजात दिलाता है, और जिसके कारण स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है, तो आपके हदय के लिए भी कॉफ़ी का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

कॉफ़ी से होने वाले अन्य फायदे:-

  • अगर आप कॉफी का सेवन दिन मे दो से तीन बार करते है, तो इससे अल्ज़ाइमर का खतरा 60% तक कम हो जाता है।
  • इसके सेवन से दिल की बीमारियो का खतरा और ज्यादा स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।
  • इसके सेवन से आपके मूड को अच्छा करने में भी मदद मिलती है।
  • इससे डायबिटीज़ का खतरा भी कम हो जाता है।
  • इसके सेवन से शरीर दर्द की समस्या कम हो जाती है।
  • इससे हदय की धड़कन और रक्चाप को बढ़ने में मदद मिलती है।

ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुक्सान:-

स्ट्रेस और टेंशन को बढ़ाता है:-

जो लोग अधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन करते है उनके शरीर में कार्टिसोल, नामक हॉर्मोन की बढ़ोतरी होती है, जो आपको स्ट्रेस और तनाव में डालता है, और जो लोग इसे बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिसके कारण कई बार हर एक चीज के प्रति निराशा भी होने लगती है, तो आपको इसे नियमित मात्रा में ही पीना चाहिए।

योंन शक्ति पर भी बुरा असर पड़ता है:-

जो लोग कॉफ़ी को लत बनाकर उसका सेवन करते है तो, वीर्य पतला हो जाता है, जिससे योंन शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है, इसीलिए आपको अपनी योंन सकती को सही रखने के लिए किसी भी लत का आदि नहीं होना चाहिए।

हार्ट डिज़ीज़ का खतरा होता है:-

कॉफ़ी का सेवन करने से हार्ट डिज़ीज़ का खतरा बढ़ जाता है, इससे ब्लड में ग्लूकोस की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिसके कारण हार्ट की नेर्वेस के कड़ी होने के कारण हार्ट डिज़ीज़ का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, इसीलिए इसे उच्च और पर्याप्त मात्रा में ही लेना चाहिए।

अपज़ और एसिडिटी हो जाती है:-

इसमें कई ऐसे एसिड्स भी मौजूद होते है, जो आपको अपज़ और एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है, जिसके कारण कई बार आपको अपज़ और एसिडिटी के साथ सीने में जलन आदि की समस्या खड़ी हो जाती है, जिसके कारण कई बार उलटी जैसी समस्या भी खड़ी हो जाती है, इसीलिए कई बार इसकसेवन ज्यादा मात्रा में करना आपके लिए नुक्सानदायक होता है।

लत की तरह काम करती है:-

यदि इसकी लत किसी को लग जाती है और वो बार बार इसका सेवन करता है तो, उसके बाद बिना थकान और कमजोरी के ही आपको नींद आना जैसी परेशानियां होने लगती है, इसीलिए हो सके तो इसके नियमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए, ताकि आपको कोई ऐसी समस्या न हो।

मिनरल्स की कमी हो जाती है:-

कॉफ़ी में भी कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिसे यदि ज्यादा मात्रा में लिए जाएँ तो ज्यादा यूरिन आने की समस्या खड़ी हो जाती है, और साथ ही बॉडी से कैल्शियम, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे जरुरी मिनरल्स जो की बॉडी के लिए बहुत जरुरी होते है, वो बाहर निकल जाते है, इसीलिए इसके सेवन की आदत नहीं इसे शौकिया तौर पर इसका सेवन करें।

नशे की लत लग जाती है:-

जो लोग ज्यादा मात्रा में इसके सेवन करते है, उन्हें इसकी लत लगने के साथ नशीले पदार्थो की लत लगने में भी समय नहीं लगता है, इसके कारण लोग सिगरेट और शराब का सेवन भी शुरू कर देते है, जो की स्वास्थ्य के लिए और भी आपको नुक्सान पंहुचा सकती है, जिसके कारण आपकी शारीरिक रूप से आपके स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ जाता है, जो आपके लिए बाद में बीमारियों का रूप भी ले सकती है।

नवजात शिशु का वजन कम हो जाता है:-

गर्भवती महिलाओ को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि कॉफ़ी का ज्यादा इस्तेमाल करने से नवजात शिशु के विकास पर प्रभाव पड़ता है, क्योंकि इसके बच्चे के वजन घटने की सम्भावना बढ़ जाती है, इसीलिए गर्भावस्था में जितना हो सकें इसके सेवन से परहेज रखना चाहिए, एक आधी बार आप इसका सेवन कर सकते है, परंतु ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से परहेज रखना चाहिए।

कॉफ़ी से होने वाले अन्य नुक्सान:-

  • कॉफ़ी में मौजूद कैफीन की मात्रा से बार बार कॉफी पीने की लत लग जाती है। जो आपके लिए नुकसानदायक होती है।
  • ज्यादा मात्रा मे कॉफी पीने से कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का समाना करना पड सकता है।
  • इसके ज्यादा सेवन से शरीर की नसे कमजोर पड जाती है जिससे आपको कमजोरी जैसी समस्या हो जाती है।
  • ज्यादा नींद के आने की समस्या भी खड़ी हो जाती है।
  • इसके ज्यादा सेवन से नशे की लत लग सकती है।
  • भूख और पाचन शक्ति पर भी इसका बुरा असर पड़ता है, इसीलिए इसे नियमित मात्रा में ही लेना चाहिए।
  • इसका ज्यादा मात्र मे सेवन तनाव और स्ट्रेस पैदा हो जाता है।
  • जो लोग इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते है, उन्हें जोड़ो में दर्द की समस्या भी हो जाती है।
  • इसके ज्यादा सेवन से अल्सर, चिड़चिड़ापन, और एसिडिटी की समस्या भी खड़ी हो जाती है।

कॉफ़ी पीने के फायदे और नुक्सान, कॉफ़ी पीने के फायदे, कॉफ़ी पीने से होने वाले नुक्सान, कॉफ़ी का सेवन करने से होते है ये नुक्सान, कॉफ़ी का सेवन करने से होते है ये फायदें, benefits and harmful effects of coffee, Coffee, coffee se hone vale faayde, coffee peene se hone vale nuksaan, benefits of coffee, harmful effects of coffee

[Total: 1    Average: 2/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *