दांतो का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  

दांतो का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

दांत आपकी मुस्कान को और भी बेहतर बनाने में मदद करते है, सोचिये यदि आपके दांत यदि काले या पीले हो तो आप सोचिये की आप किस तरह से मुस्कुरायेंगे! और जब आप किसी से बात करते है तो क्या आप खुल कर बात कर सकते है, दांतो की साफ़ सफाई ढंग से न की जाएँ या नशीले पदार्थो का सेवन ज्यादा करने से आपको दांतो में होने वाले कालेपन की समस्या से जूझना पड़ता है, इसके साथ जो लोग धूम्रपान ज्यादा मात्रा में करते है, उनके साथ भी दातो में होने वाले कालेपन की समस्या हो जाती है।

शरीर का कोई भी अंग आपको खूबसूरत और आपको आकर्षित दिखने में बहुत मदद करता है, उसी प्रकार दांत भी आपकी आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है, इसीलिए जिस प्रकार चेहरे पर कोई भी दाग धब्बा अच्छा नहीं लगता है, उसी प्रकार आपके दांतो का कालापन भी आपकी खूबसूरती को ख़राब कर सकता है, तो इसलिए आपको अपने दांतो के साथ कोई भी खिलवाड़ नहीं करना चाहिए, बल्कि इन्हें सोने जैसा चमकते हुए रखना चाहिए।

तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहें है जो यदि आपके दांतो में कालापन है तो इस परेशानी को ख़त्म करने में आपकी मदद करता है, परंतु इसके साथ ये भी जरुरी है की आप पहले से ही अपने दांतो का ध्यान रखें और इन्हें खूबसूरत और चमकदार बने रहने में मदद मिलें, और साथ ही आपकी प्यारी सी मुस्कराहट को किसी की नज़र भी न लगें, तो ये है वो टिप्स जो आपकी इस परेशानी का समाधान करने में आपकी मदद करेगा, और इन्हें नियमित रूप से भी करें, ऐसा करने से धीरे धीरे आपकी ये समस्या भी ख़त्म हो जाएगी ।

दांतो का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

सेब का सेवन करें:-

apple

सेब एक प्रकृति स्क्रब का काम करती है, रोजाना के से दो सब को खूब अच्छे से चबा चबा कर उसका सेवन करने से आपके दांतो की साफ़ सफाई में मदद मिलती है, साथ ही दांतो का कालापन और पीलापन दूर करने में मदद मिलती है, इसी तरह यदि आप गाजर और खीरे का भी यूडी सेवन खूब चबा कर करते है तो आपको आइस परेशानी से निजात मिल जाता है, परंतु इसे नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल करें, जिससे आपको दांतो के कालेपन की समस्या से निजात मिल सकें।

तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल करें:-

तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या का समाधान मिल जाता है, क्योंकि इसमें बहुत से एंटी बैक्टेरियल गुण होते है जो आपके दांतो को चमकदार बनाने में मदद मिलती है। तुलसी के पत्तो को सुखाकर अच्छे से पीस कर आप उसे सरसो के तेल में मिलाकर अपने दांतो पर लगाएं, इसके अलावा आप केवल पाउडर का इस्तेमाल भी अपने दांतो के लिए कर सकते है, इसके अलावा आप संतरे के छिलके को छील उसे तुलसी के पाउडर में मिलाकर दांतो पर ब्रश करने से भी आपको दांतो का कालापन दूर करने में मदद मिलती है। और आप तुलसी के किसी भी तरीके का इस्तेमाल इस समस्या के लिए नियमित रूप से कर सकती है।

नीबू का इस्तेमाल करें:-

Lemon

नीबू का इस्तेमाल भी कई तरह से करके आप दांतो का कालापन दूर कर सकते है, यदि आप अपने दांतो पर नीबू को रगड़ते है, और खाना खाने के बाद इस उपाय को जरूर करते है, इसका इस्तेमाल कभी कभी ही करना चाहिए, इससे आपको इस समस्या से निजात मिलता है, इसके अलावा आप नीबू के रस को पानी में मिलाकर उससे कुल्ला भी कर सकते है, और यदि आप अपने दातुन को रात भर के लिए नीबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर छोड़ दें, और उसके बाद आप अच्छे से अपने दांतो पर सुबह उठकर करें, थोड़े ही दिनों में आपको इस परेशानी से निजात मिलेगा, और साथ ही आप हफ्ते में दो से तीन बार भी इस उपाय को कर सकते है।

मसालो का इस्तेमाल करें:-

क्या आप जानते है की आपकी रसोई में मौजूद मसालो से भी आपको इस समस्या का समय मिल सकता है, इसके लिए आप यदि सरसो के तेल में नमक मिलाकर उससे ब्रश करते है, तो भी आपको इस परेशानी से निजात मिलता है, इसके अलावा तेज पत्ते को अच्छे से पीस कर हर दूसरे से तीसरे दिन यदि आप इसका मंजन करते है, तो भी आपको इस परेशानी से निजात मिलता है, इसके अलावा हल्दी, सरसों, का तेल और नमक मिलाकर मंजन करें, और इससे आपके दांत मजबूत होंगें और आपके दांतो का कालापन दूर करने में आपको मदद मिलेगी।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

apple-sider-vinegar

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से आपको दांतो पर जमे कालेपन की समस्या से निजात मिलता है, और इसमें मौजूद निकोटीन, कैफीन के प्रभाव को ख़त्म करके आपके दांतो को सफ़ेद और चमकदार बनाने में मदद करता है, इसके लिए बस आपको सेब के सिरके में डुबो कर रखें, फिर इससे ब्रश करें, इससे आपके दांतो में मौजूद एसिड ख़त्म हो जायेगा, और आपके दांतो को मजबूत करने में मदद मिलेगी, और आप चाहे तो ब्रश के बाद सेब के सिरके से कुल्ला भी करें, आपको थोड़े ही दिनों में इसका असर दीखने लगेगा।

संतरे के छिलके का इस्तेमाल करें:-

संतरे के छिलके का इस्तेमाल करने से भी आपको दांतो की साफ़ सफाई में मदद मिल सकती है, इसके लिए आप संतरे के छिलके के अंदर के हिस्से को आप अच्छे से अपने दांतो पर रगड़ें, ऐसा करने से भी आपके दांतो के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ ही आप संतरे के छिलको को सुखाकर उसे अच्छे से पीस कर उससे ब्रश करें, आपको थोड़े ही दिनों में इसका असर दीखने लगेगा, और आप चाहे तो नियमित रूप से भी दांतो को चमकदार व् खूबसूरत बनाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल कर सकती है।

पानी का इस्तेमाल करें:-

पानी आपके दांतो को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, और साथ ही पानी के फायदे आपकी सेहत के लिए भी बहुत से है, पानी से समय पर कुल्ला करने व् उसका सेवन करने से दांतों पर अम्लता का असर कम हो जाता है। पानी आपके दांतो पर जमी अल्कोहल और पिगमेंट खाद्य पदार्थ के कारण गन्दी परत को हटा कर उन्हें काफी सुंदर और आकर्षक रूप देना का काम भी करता है। और यदि आप इसका सेवन करने से आपको दांतो का कालापन दूर करने में भी मदद मिलती है।

दांतो को चमकदार व् खूबसूरत बनायें रखने के लिए टिप्स:-

  • पानी में नीबू का रस मिलाकर अच्छे से इस पानी से कुल्ला करें, ऐसा नियमित रूप से करने से दांत का कालापन दूर हो जायेगा, साथ ही सास में आने वाली दुर्गंध से भी राहत मिलेगी।
  • बेकिंग सोडा से ब्रश करने से भी आपकी इस परेशानी का समाधान हो सकता है, आप पेस्ट में भी बेकिंग सोडा मिलाकर उससे ब्रश कर सकते है।
  • नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, रोजाना नीम के दातून से दांत साफ करने पर दांतों के रोग नहीं होते और साथ ही दांतो का कालापन भी दूर हो जाता है।
  • गाजर भी आपकी इस समस्या का समाधान करता है, इसके अलावा खाना खाने के बाद गाजर का सेवन करने से इसमें मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं।
  • संतरे के छिलके और तुलसी के पत्ते को सुखाकर अच्छे से पीस कर एक पाउडर तैयार कर लें, इसके बाद आप रोजाना इससे ब्रश करे, थोड़े ही दिनों में आपके दांत मोती जैसे चमकने लग जायेंगे।
  • नमक और सरसो के तेल को मिलाकर अच्छे से ब्रश करने से भी दांतो को साफ़ करने में मदद मिलती है, साथी ही दांत चमकदार होते है।
  • तुलसी के पत्तो को सुखाकर एक पाउडर तैयार करके उससे ब्रश करने से भी आपको दांतो की साफ़ सफाई में मदद मिलती है।
  • स्ट्रॉबेरी को पीस कर उसमे बेकिंग सोडा मिलाकर उससे अपने दांतो पर लगाने से भी आपको दांतो को चमकदार बनाया जा सकता है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला मैलिक एसिड आपकी इस समस्या का समाधान करता है।
  • आपको साथ ही नसीले पदाथो के सेवन से बचना चाहिए, ये केवल आपके दांतो को ही नहीं, बल्कि आपके शरीर को भी नुक्सान पहुचातें है।

दांतो का कालापन दूर करने के टिप्स, दांतो का कालापन दूर करने के तरीके, ऐसे करें दांतो का कालापन दूर, दांतो का कालापन दूर करने के लिए एक बार आजमाएं ये टिप्स, daanto ka kaalapn dur karne ke liye tips, daanto ka kaalapn dur karne ke liye apnayen ye trike, how to remove teeth blackness

[Total: 17    Average: 2.8/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *