अगर आपको हमेशा थकान रहती है! तो ये कारण हो सकते है

  

क्या आपको भी हर समय नींद आती है? आलस महसूस होता है? जम्हाई लेते रहते है? तो मुबारक हो आप भी थकान से परेशान लोगो में शामिल हो चुके है, और थकान की समस्या होने के लिए कोई उम्र निर्धारित नहीं होती है, ये आपकी खराब जीवनशैली और बदलती दिनचर्या पर निर्भर करता है, गर्भवती महिलाओ के साथ थकान होना आम बात होती है, क्योंकि इस समय शरीर में हो रहे परिवर्तन, और हॉर्मोन के बदलाव के कारण शरीर थका थका महसूस करता है।

इन्हे भी पढ़ें:- क्या आप जल्दी थक जाते है? ये है उपाय

tired

थकान का कारण केवल आपकी नींद से ही सम्बंधित नहीं होता है, बल्कि दिन भर में ऐसे बहुत से काम हो जाते है जिसके कारण आप थकान का अनुभव करते है, कई बार जब आप किसी चीज को लेकर मानसिक रूप से परेशान होते है तो भी आप थका हुआ महसूस करते है, इसके अलावा आपका गलत खान पान, जरुरत से अधिक व्यायाम ऐसे कुछ कारणों की वजह से भी आपको ये समस्या हो सकती है, जरुरत से ज्यादा काम करने, गलत आदतों के कारण आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण आपके शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है, और आप थकान का अनुभव करते है, क्या आप भी इस समस्या से परेशान है, तो आइये आज हम आपको विस्तार से बताते है की थकान होने के क्या क्या कारण हो सकते है।

आयरन की कमी होने के कारण:-

आयरन

थकान का सबसे बड़ा कारण होता है जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है, क्योंकि इसके कारण आपकी बॉडी में खून की कमी हो जाती है, जिसके कारण रक्त का संचार अच्छे से होता है, साथ ही इसके कारण ये आपके शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह का भी अवरोध होता है, जिसके कारण आपकी सांस फूलने लगती है, और आप थक जाते है, ये समस्या पुरुषो से अधिक महिलाओं में पायी जाती है, इसके कारण एनीमिया हो जाता है, इस समस्या से राहत के लिए आपको हरी सब्जियों, मीट आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इनमे आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

जरुरत से ज्यादा व्यायाम करने के कारण:-

रोजाना व्यायाम करना एक अच्छी आदत होती है, इसके कारण आपकी बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है, साथ ही व्यायाम करने से  आपकी बॉडी में एंडोर्फिन का मात्रा बढ़ती है जिससे आपको नींद अच्छी आती है, लेकिन यदि आप अपनी बॉडी की क्षमता से अधिक व्यायाम करते है, तो इसके कारण आपके बॉडी पार्ट्स को आराम नहीं मिलता है, जिसके कारण आपको थकावट महसूस होती है।

पोषक तत्वों की कमी होने के कारण:-

जो लोग अपने आहार को समय पर नहीं लेते है, अपने खान पान का ध्यान नहीं रखते है, जिसके कारण उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, और इसके कारण आपके अंगो में दर्द रहने लगता है, और आपको थकावट महसूस होने लगती है, इसके लिए आपको अपने आहार को समय से लेना चाहिए और साथ ही पोष्टिक व् संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपको दिन भर थकान रहती हैं? ये पढ़ें

रात के समय अल्कोहल का सेवन करने के कारण:-

अल्कोहल

कई लोग तनाव से राहत और थकान को दूर करने के लिए अल्कोहल का सेवन करते है, परन्तु इसके सेवन से आपको फायदा नहीं होता है नुकसान होता है, क्योंकि इसके सेवन से आपकी नींद के चक्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है, साथ ही इसके कारण आपकी बॉडी के होर्मोंस में असंतुलन पैदा होता है, जिसके कारण आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं होती है, और आपको अगले दिन नींद आती है, और थकावट महसूस होती है, इसीलिए इससे जितना हो सकें परहेज करना चाहिए और तनाव से राहत के लिए आपको अपनी नींद को भरपूर लेना चाहिए।

लोगो को खुश करने के कारण:-

कई लोग परफेक्शनिस्ट तो होते है परन्तु किसी को न नहीं कह पाते है, शारीरिक रूप से थके हुए होने के कारण भी वो दूसरों का काम करने के लिए तैयार हो जाते है, कही भी पार्टी आदि में जाना शुरू कर देते है, ऐसे में व्यक्ति केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी थकावट महसूस करता है, और कई लोग हमेशा अपने काम को और बेहतर बनाने की चाह में लगे रहते है, जिसके कारण वो अपने शरीर के साथ दिमाग को भी आराम नहीं दे पाते है, उन लोगो को इस समस्या से ज्यादा झूझना  पड़ता है।

देर रात तक फ़ोन के इस्तेमाल करने के कारण:-

देर रत तक कई लोग बार बार फ़ोन पर गेम खेलते रहते है, या बार बार रत को उठकर मेल आदि को चेक करते है, लेकिन क्या अप जानते है की फ़ोन की ब्लू लाइट आपकी नींद की साइकिल को प्रभावित करती है, जिसके कारण आपकी नींद बार बार खुलती रहती है, इसके कारण न तो आपको अच्छी नींद आती है, न ही आपकी बॉडी को आराम मिलता है, इस समस्या से राहत के लिए आपको हो सकें तो रत को अपने फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

शरीर में पानी की कमी होने के कारण:-

drinking-water

पानी का भरपूर होना आपके शरीर में उर्जा का काम करता है, इसके कारण आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है, परन्तु शरीर में होने वाली पानी कमी के कारण आपको शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, जिसके कारण थोडा काम करते ही आपको थकावट महसूस होने लगती है, इसीलिए आपको अपने शरीर में उर्जा को कायम रखने और अपने आपको फिट रखने के लिए पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए, और यदि आप ऑफिस में भी होते है तो ब्रेक में कॉफ़ी या चाय पीने की जगह आपको पानी का सेवन करना चाहिए।

नाश्ते की जगह जंक फ़ूड का सेवन करने के कारण:-

कई लोग होते है जो अपने नाश्ते से परहेज करते है और उसकी जगह जंक फ़ूड का सेवन करते है, तो इसके कारण दिन भर अधिक मात्रा में शुगर, कार्बोहाइइ्रेट और कैफीन युक्त चीजो का सेवन आप करते रहते है, इससे कुछ पल के लिए राहत तो मिलती है पर क्या अप जानते है की इसके कारण रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे थकान अधिक रहती है, इसीलिए आपको कभी भी नाश्ते से परहेज नहीं करना चाहिए, और जितना हो सकें नस्श्ते में संतुलित व् पोष्टिक आहार ही लेना चाहिए।

तो ये कुछ कारण है जिनकी वजह से आपको थकान का अनुभव होता है, तो इससे निजात पाने के लिए जरुरी है की आपको अपनी दिनचर्या को सही करना चाहिए और अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना चाहिए गलत आदतों को छोड़ अच्छी आदतों को अपने जीवन में शामिल जैसे की अपने खान पान, नींद, काम आदि का अच्छे से ध्यान रखना, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है।

इन्हे भी पढ़ें:- हर वक़्त थकान महसूस होती है? ये प्रॉब्लम हो सकती है आपको! 

[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *