जननांग में संक्रमण होने पर क्या क्या प्रॉब्लम हो सकती हैं

  
genital infections 1

जननांग में संक्रमण होने पर  क्या क्या प्रॉब्लम हो सकती हैं:-

बच्चे की त्वचा जितनी कोमल होती है, उतने ही नाजुक आपके जननांग भी होते है, इसीलिए आपको उनकी साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए, आप खुद ही सोचिये यदि आप अपनी साफ़ सफाई नहीं करते है, तो आपको कितनी जल्दी इन्फेक्शन हो जाता है, और उसके बाद आपको कितनी परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो सोचिये यदि आपके जननांग पर हल्की सी खुजली की समस्या हो जाती है, तो आप कितने परेशान हो जाते है, यहाँ तक की आपको उठने बैठने में ही परेशानी हो जाती है।

और यदि आपके जननांग पर संक्रमण हो जाता है, तो इसके कारण आपको बांझपन तक की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, खुजली की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, जलन होने लगती है, यूटेरस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, पेशाब करते समय जलन का अनुभव होने लगता है, उठने बैठने में परेशानी परेशानी का अनभव यहाँ तक की चलने में भी परेशानी होने लगती है, तो आइये अब विस्तार से जानते है की जननांग में संक्रमण की समस्या होने पर आपको कौन कौन सी परेशानी हो सकती है।

जननांग में संक्रमण होने पर होने वाली परेशानियां:-

उठने बैठने और चलने में होती है परेशानी:-

जननांग में यदि आपको किसी भी तरह का संक्रमण हो जाता है, तो उसके बाद आपको कई बार दर्द होने लगता है, जिसके कारण आपको उठने बैठने से लेकर चलने तक में परेशानी का अनुभव होने लगता है, कई बार तो यूरिन करने जाने का भी मन नहीं करता है, जैसे ही चलते है तो जननांग में घिसाव उत्त्पन्न होता है, जिसके कारण आपको दर्द का अनुभव होने लगता है, और संक्रमण के कारण जब आप बैठने भी लगते है तो भी आपको परेशानी का अनुभव होता है।

बाँझपन की समस्या को जाती है:-

संक्रमण होने पर आपके पुरे जननांग प्रभावित होते है, जिससे आपकी फैलोपियन ट्यूब की भी खराब होने की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, जिससे सीधा गर्भाशय भी प्रभावित होता है, जिसके कारण महिला के माँ बनने में समस्या उत्त्पन्न होने लगती है, कई बार तो समस्या इतनी बढ़ जाती है, की आपको माँ बनने के प्यारे लम्हे से भी वंचित रहना पड़ता है, और आपको बाँझपन की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, और आपको गर्भधारण नहीं हो पाता है।

यूटेरस में भी परेशानी हो जाती है:-

महिला के यूटेरस में भी संक्रमण के कारण परेशानी हो जाती है, और यदि महिला उस समय पर गर्भवती हो तो बच्चे पर भी इस संक्रमण का बुरा असर पड़ सकता है, और गर्भाशय में परेशानी होने के कारण आपको गर्भधारण करने में भी परेशानी हो जाती है, और कई बार यूटेरस की समस्या के कारण मासिक धर्म को भी आने में परेशानी हो जाती है, साथ हुई महिला का गर्भ में समस्या होने के कारण पेट में दर्द आदि की समस्या भी हो जाती है।

खुजली की समस्या उत्तपन हो जाती है:-

संक्रमण होने पर महिला के जननांग में खुजली की समस्या हो जाती है, और कभी कभी तो परेशानी इतनी बढ़ जाती है, की खुजली करके रैशेस भी हो जाते है, जिसके कारण आपको दर्द भी होने लगता है, और साथ ही जलन का अहसास भी होता है, ऐसा लगता है की बस इस अंग को आपके शरीर से काट दिया जाएँ, और खुजली होने के कारण आपको लाल लाल दाने भी हो जाते है, जिसके कारण आपको उठने बैठने में भी परेशानी का अनुभव होने लगता है।

पेशाब में जलन का अनुभव होने लगता है:-

संक्रमण होने के कारण आपको खुजली के साथ जलन का अनुभव होने लगता है, ऐसे में जब आप यूरिन को पास करते है, तो आपको जलन का अनुभव भी होने लगता है, और कई बार तो आपको यूरिन में भी खून आने लगता है। साथ ही यूरिन में इन्फेक्शन की भी समस्या खड़ी हो जाती है, इसीलिए संक्रमण होने के कारण कई बार आपको यूरिन करने जाने का दिल भी नहीं करता है, क्योंकि आपको ऐसा लगता है, की यूरिन करते समय कोई आपकी योनि में सुई लगा रहा है।

सूजन की समस्या हो जाती है:-

संक्रमण होने के कारण आपको सूजन भी हो जाती है, जिसके कारण आपको योनि में होने वाले दर्द के साथ जूझना पड़ता है, और सूजन होने के कारण आपको उठने बैठने में भी परेशानी हो सकती है, साथ ही और भी कई परेशानियों का सामना आपको जननांग में होने वाले संक्रमण के कारण करना पड़ता है।

जननांग में होने वाली परेशानियों से बचने के उपाय:-

  • जननांग की साफ़ सफाई का ध्यान रखें, और साथ ही जितनी बार यूरिन जाते है उतनी बार भी योनि की साफ़ सफाई करना चाहिए।
  • कॉटन के अंडरवियर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ज्यादा गंध वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • कभी भी मैले कपडे यानि अंडरवियर आदि नहीं पहनना चाहिए।
  • मासिक धर्म के समय में और भी ज्यादा साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।
  • मासिक धर्म में कपडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे भी इन्फेक्शन का खतरा होता है।

इस समस्या से निजात के लिए इस टॉपिक को पढ़ें, Private Part Problem

जननांग में संक्रमण होने पर आपको क्या क्या प्रॉब्लम हो सकती हैं, जननांग के कारण आपको कौन कौन सी समस्या हो सकती है, जननांग में संक्रमण होने के कारण होने वाली परेशानियां, Genital infections, Genital infections problems, jananang me sankramn hone par hone vali pareshaniya

[Total: 1    Average: 1/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *