खुजलाने की समस्या से समाधान ऐसे मिलेगा!

  
त्वचा में खुजली है? ऐसे दूर करें

मनुष्य की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है जिस पर कोई भी चीज बहुत जल्दी से प्रभाव दिखाती है. फिर चाहे वो सामान्य ठंड हो या फिर किसी cosmetic या प्रोडक्ट का रिएक्शन. लेकिन किसी अन्य वस्तु के रिएक्शन के अतिरिक्त भी एक समस्या है जो अक्सर लोगो में देखी जाती है. ये समस्या है त्वचा में खुजली की. जिससे लगभग हर 4 या 5 व्यक्ति परेशान रहता है.

त्वचा में खुजली होने की समस्या को Itching skin भी कहा जाता है. इस समस्या में व्यक्ति के शरीर पर लगातार खुजली होती रहती है जिसे शांत करने के लिये मजबूरन त्वचा को नोचना पड़ता है. त्वचा में खुजली विभिन्न तरह के कारण हो सकते है. लेकिन लगातार खुजली की वजह लिवर और किडनी की बीमारी भी हो सकती है. लेकिन सामान्य तौर पर इसका कारण इटचिंग एलर्जी, स्किन रैशेस और चर्म रोग भी हो सकता है.

डॉक्टरों के मुताबिक, खुजली छोटे छोटे जीवाणुओं के संक्रमण से होती है. लेकिन कई-कई दिनों तक स्नान नहीं करने और त्वचा पर अत्यधिक धूल मिटटी जमने से खुजली होना एक आम समस्या है. डॉक्टरों की माने, तो खुजली कोई बीमारी नहीं है ये शरीर के किसी अन्य इन्फेक्शन के कारण होती है. जिसमे ड्राई स्किन, रक्त का दूषित होना और रैशेस आदि सम्मिलित है.

रक्त में आई अशुद्धियों के कारण त्वचा पर फोड़े-फुंसिया और मुहांसो की समस्या होती है जिससे त्वचा में खुजली भी होती है. इसके अलावा पेट में कीड़ा होना और अवैध यौन संबंध भी खुजली का एक कारण होते है.

आज से नहीं बल्कि पिछले कई सालों से ये बीमारी लोगो को परेशान करती आ रही है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग करते रहते है लेकिन उनमे से केवल कुछ उपाय ही कारगर सिद्ध होते है. यदि आप भी इस तरह की समस्या से ग्रस्त है और इससे छुटकारा पाने के लिए विभिन्न उपायो का प्रयोग कर चुके है तो परेशान न हो.

आज हम आपको खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आसान उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपनी इस समस्या को आसानी से ठीक कर सकते है. और वो भी बिना अधिक पैसे खर्च किये.

खुजली की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

1. नारियल का तेल :

जी हां, नारियल का तेल न केवल रूखी और बेजान त्वचा को ठीक करता है अपितु खुजली को शान्त करने में भी मदद करता है. इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल उस क्षेत्र पर लगाएं जहाँ खुजली हो रही है और धीरे-धीरे अपनी उँगलियों से मसाज करें. आपको इसे धोने की आवश्यकता नहीं है. ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करके खुजली को शान्त करेगी.

इसके अलावा रोज नहाने से पूर्व हलके गुनगुने नारियल तेल से अपने शरीर की मसाज करें. ये आपकी रूखी त्वचा को नमी देकर उसे अच्छा करने में मदद करेगा. इसके साथ ही नहाने के बाद भी थोड़ा सा तेल अपनी रूखी त्वचा पर जरूर लगाएं.

2. तुलसी :

तुलसी की पत्तियों में anti itching गुण पाए जाते है जो न केवल आपकी त्वचा को खुजली से छुटकारा दिलाते है अपितु त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं को भी ठीक करते है. इसके लिए थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को साफ़ पानी से धो लें, अब इन्हें खुजली वाले स्थान पर रगड़े.

आप चाहे तो तुलसी की पत्तियों को 10 मिनट तक पानी में भिगोएं रखें और उसके बाद पानी से निकाल लें. अब इस पानी का इस्तेमाल खुजलाहट वाले क्षेत्र पर करें. इसके अलावा 5 से 6 तुलसी की पत्तियों को मसलकर उन्हें थोड़े से नारियल तेल में मिलाएं. इस मिश्रण का इस्तेमाल अपनी खुजली वाली त्वचा को ठीक करने के लिए करें.

3. नीम :neem-1

त्वचा संबंधी समस्याओ को ठीक करने के लिए नीम का नाम सबसे ऊपर आता है. इस तरह की समस्यायों के लिए ये एक बेहतर और प्रभावी आयुर्वेदिक औषधि है. न केवल इसकी पत्तियां अपितु इसका तेल और छाल भी त्वचा के लिए लाभकारी होती है. नीम की पत्तियां अपने Anti Acne और Anti pimple प्रकृति के लिए भी मशहूर है. जो आपकी त्वचा को बिना रुखा किये आपकी समस्या को हल करती है.

इसके लिए या तो नीम का तेल या फिर नीम और नारियल की पत्तियों का मिश्रण बनाकर प्रयोग करें. ये आपकी रूखी त्वचा को नमी पहुँचाकर खुजली की समस्या को भी दूर करेगा.

4. तिल का तेल :

रूखी त्वचा और sun burn के कारण उत्पन्न हुई खुजली को दूर करने का एक अन्य प्राकृतिक उपाय है तिल का तेल. ये आपके skin pores में बहुत आसानी से पहुँच जाता है और उस त्वचा को ठीक करके उसे नमी पहुँचाता है. इसके लिए थोड़ा सा तिल का तेल प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. इससे त्वचा की लालिमा और जलन भी कम होगी जो खुजली का एक अन्य कारण है. इस प्राकृतिक देन के नियमित प्रयोग से ये एक सनस्क्रीन का काम करता है जो त्वचा को नमी और सुरक्षा प्रदान करता है.

5. पुदीना :

पुदीने में पाए जाने वाले cooling और astringent गुण इस समस्या के लिए बेहद लाभकारी होते है. पुदीने में anti-inflammatory और antiseptic गुण भी पाए जाते है जो कुछ ही समय में प्रभवित क्षेत्र को सामान्य करने की क्षमता रखते है. इसके लिए थोड़ी सी पोदीने की पत्तियों को धो कर उन्हें मसल लें अब इस रस को खुजली वाले हिस्से में लगाएं.

6. नींबू :

नींबू आपका वजन घटाने और आपकी त्वचा को निखारने में तो मदद करता है लेकिन क्या आप जानते है की इसमें मौजूद acetic acid और citric acid में anesthetic, anti-irritating, anti-inflammatory, astringent, और antiseptic गुण पाए जाते है. इसके साथ ही इसमें anti bacterial गुण भी मौजूद है जो त्वचा संबंधित छोटी से छोटी समस्या को भी हल करने में मदद कर सकता है. इसके लिए थोड़े से नींबू के रस को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दे. नियमित अंतराल के बाद इसका प्रयोग करने से खुजली की समस्या अपने आप ठीक हो जाएगी.

7. मेथी के बीज :

त्वचा संबंधी कई समस्याओ के समाधान के लिए आज से नहीं बल्कि पिछले कई सालो से इन बीजो का प्रयोग किया जाता आ रहा है. क्योंकि इसमें anti-fungal और anti-bacterial गुण पाए जाते है जो प्रभावित क्षेत्र से toxins साफ़ करने में मदद करते है. इसके लिए 1 चम्मच भुने हुए मेथी के बीजो के पाउडर को 1 चम्मच काबुली चने के आटे और योगर्ट के साथ मिलाएं. अब इस पेस्ट को खुजली वाले क्षेत्र में लगाएं और सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें. ये आपको आराम देने में मदद करेगी.

8. बादाम का तेल :

बादाम का तेल त्वचा में बहुत आसानी से रिस जाता है. जिससे त्वचा मॉइश्चराइज़ होकर अच्छी हो जाती है. Skin Itching के लिए भी ये एक बेहतर घरेलू औषधि है. क्योंकि त्वचा में आई मॉइश्चराइज़िंग की कमी भी खुजली का एक कारण होती है. इसके लिए बादाम के तेल को Itching वाली जगह पर लगाएं खुजली के साथ-साथ sun burn और रूखी त्वचा में भी आराम मिलेगा.

9. शहद :

शहद का प्रयोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले anti-bacterial और anti-inflammatory गुण खुजली को शान्त करके उसे ठीक करने में मदद करते है. इसके लिए ओलिव आयल के साथ शहद मिलाकर प्रयोग करें. आर्म मिलेगा.

10. एलोवेरा :

त्वचा की खुजली और जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा सबसे सस्ता और प्रभावी उपाय है. इसके साथ ही ये त्वचा को मॉइश्चराइज़ करके उसे कोमल बनाने में भी मदद करता है. स्किन रैशेस, itchy skin, जली हुई त्वचा और मुँहासे वाली वाली त्वचा के लिए ये बेहद लाभकारी होता है. इसके लिए एलोवेरा के गूदे को निकालकर उसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

11. ओलिव आयल :olive-oil-ke-fayde

स्किन रैशेस और मुँहासे की वजह से होने वाली स्किन Irritation को ठीक करने के लिए ओलिव आयल बेहद लाभकारी है. इसके लिए आप सीधे-सीधे ओलिव आयल को प्रभावित क्षेत्र पर कुछ दिनों तक लगते रहे. लेकिन एक बात का ध्यान रखे की केवल थोड़ा सा ही तेल का इस्तेमाल करे.

12. बेकिंग सोडा :

शायद आपको विश्वास न हो लेकिन बेकिंग सोडा skin irritation को ठीक करने के लिए भी मशहूर है. इसकी anti-bacterial प्रकृति खुजली की समस्या को कम करने में मदद करती है. इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर उस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं.

लेकिन हां, यदि आपकी स्किन sensitive है तो उस पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें.

13. मॉइश्चराइज़िंग लोशन :

त्वचा की खुजली की समस्या को दूर करने के लिए मॉइस्चराजिंग लोशन भी बेहद लाभकारी होता है. यदि आपकी स्किन में भी खुजली हो रही है तो हो सकता है इसका कारण त्वचा का रूखापन हो. इसीलिए मोइश्चराइज़र भी इस समस्या का समाधान बन सकता है. ये आपकी त्वचा को नमी देने के अतिरिक्त sun burn की समस्या को भी दूर करेगा.

14. पेट्रोलियम जेली :

Itchy irritated त्वचा के लिए पेट्रोलियम जेली बेहद लाभकारी होती है. इसमें मौजूद गुण न केवल त्वचा की खुजली को शान्त करते है अपितु रैशेस को ठीक करने में भी मदद करते है. चूँकि ये बहुत अधिक महंगी नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल अपने पुरे शरीर के लिए भी कर सकते है.

Khujli को दूर करने के उपाय, Skin Itching ठीक कैसे करें, खुजलाने की समस्या का समाधान ऐसे मिलेगा, Khujli को ठीक करने के उपाय, त्वचा में खुजली है? ऐसे दूर करें

[Total: 10    Average: 3.2/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *