ऐसे रचाएंगी मेहंदी तो रंग रहेगा बरकरार!

  

महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण उनकी सुन्दरता होती है जिसे बनाए रखने के लिए वे क्या कुछ नहीं करती. महंगे पार्लर जाती है, सैलून में जाकर हेयर स्टाइल करवाती है और न जाने क्या-क्या? लेकिन इन सभी के अतिरिक्त भी एक कार्य ऐसा है जिसे करने के लिए अधिकतर महिलाएं तत्पर रहती है. घर का कोई शादी व्याह का फंक्शन हो या फिर कोई हिन्दू त्यौहार सभी को उसके बिना लगभग अधुरा सा माना जाता है. अरे रुकिए, हम आपके कपड़ो की बात नहीं कर रहे है हम बात कर रहे है हाथों में लगाई जाने वाली मेहंदी की. जिसका सभी जगह अपना अपना महत्त्व होता है.

बाकी सब की तो कही नहीं जा सकती लेकिन हिन्दू परम्परा में स्त्री के लिए मेहंदी का बेहद खास महत्व होता है खासकर विवाहिताओं के लिए. घर का कोई छोटा मोटा फंक्शन हो या फिर कोई व्रत सभी में महिलाओं के लिए मेहंदी लगाना अनिवार्य होता है. इन्ही त्योहारों में से एक होता है सावन, जिसमे महिलाओं के हाथो में मेहंदी न दिखे ऐसा हो नहीं सकता.

भारत में मनाया जाने वाला ये पर्व एक हिन्दू त्यौहार है जो हर किसी के भीतर एक नइ उर्जा का संचार करता है, और साथ ही हमारी बोरिंग लाइफ में अपने रंग भर देता है. ये रंग केवल ख़ुशी के ही नहीं होता अपितु आपके हाथो में रचाये जाने वाले मेहंदी के रंग भी होते है जो आपके आपको आपके जीवन में मौजूद रंगों का एहसास कराते है.

ऐसे तो विवाहित स्त्री के हाथों में मेहंदी होना हमेशा शुभ ही माना जाता है लेकिन सावन के महीने में इसे लगवाना बेहद शुभ होता है इसीलिए इस दौरान पार्लर व् सड़क के किनारे बैठे मेहँदी लगाने वालो के पास महिलाओं की भीड़ जमा रहती है. और किसी त्यौहार पर मेहँदी लगवाएं न लगवाएं लेकिन तीज और रक्षाबंधन के त्यौहार पर मेहँदी जरुर लगवाती है. जिसके पीछे एक मान्यता भी है, एखते है जिस महिला की मेहंदी जितनी गहरी रचती है उस महिला का पति और ससुराल वाले उससे उतना ही प्रेम करते है.

लेकिन आजकल के समय में केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि कुंवारी लड़कियों को भी मेहँदी लगवाना बेहद अच्छा लगता है. इसी वजह से आज कल मेहंदी एक रिवाज नहीं बल्कि फैशन बनता जा रहा है. शुरू-शुरू में रचा मेहँदी का गाढ़ा रंग तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन धीरे-धीरे हाथों से मेहंदी बहुत जल्द फीकी होने लगती है. जिसके चलते आपके हाथ देखने में अच्छे नहीं लगते.ऐसे रचाएंगी मेहंदी तो रंग रहेगा बरकरार

इसके अलावा आजकल मेहंदी में कई तरह के केमिकल भी मिलाये जाते है जो शुरू में तो बहुत अच्छा रंग देते है लेकिन बहुत जल्द रंग फीका होने लगता है. ऐसे में मेहँदी लगवाने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है. यदि आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप आपनी मेहँदी को एक लम्बे समय तक अपने हाथों में बनाए रख सकती है. और भी बिना किसी केमिकल का प्रयोग किये. तो आइए जानते है क्या है वे उपाय जिनकी मदद से आपकी मेहंदी भी काफी दिनों तक ऐसे ही रची रहेगी.

हाथो में लम्बे समय तक मेहंदी रचाए रखने के टिप्स :- 

1. अपनी मेहंदी को अधिक देर तक लगायें रखे :

यदि आप चाहती है की आपकी मेहँदी बहुत अधिक दिनों तक ऐसी ही बनी रहे तो उसके लिए कम से कम 7 से 8 घंटे तक मेहंदी लगायें रखे. और उसके बाद ही धोएं. यदि आप इससे भी अधिक देर तक रख सकती है तो 12 घंटे उचित रहेंगे. इसके लिए अच्छा रहेगा की आप रात के समय मेहंदी लगवाएं.

2. हाथ हो साफ़ :

मेहंदी लगवाने के पहले इस बात का ध्यान रखे की आपके पूरी तरह से साफ़ होने चाहिए. अर्थात उनमे किसी प्रकार का तेल या गंदगी नहीं होनी चाहिए. क्योंकि कई बार हाथ में रह गई गंदगी की वजह से भी मेहंदी अधिक दिनों तक नहीं टिक पाती. इसके लिए आप किसी बेहतर टोनर या एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल कर सकती है.

3. तेल लगाना न भूलें :

अधिकतर महिलाएं बिना मेहँदी का तेल लगायें ही हाथों में मेहंदी लगवा लेती है जिसके कारण जल्द ही उनकी मेहंदी का रंग फीका पड़ने लगता है. लेकिन कुछ महिलाएं ये मानती है की इस तेल को लगाने से मेहँदी का रंग नहीं आता, जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि इस तेल को लगाने से आपकी मेहंदी का रंग और भी गाढ़ा हो जाता है. इसीलिए जब भी मेहंदी लगवाएं हाथों में मेहँदी का तेल लगवाना न भूलें.

4. नींबू और चीनी का घोल :

मेहँदी को डार्क रचाने के लिए प्राचीन समय से इसी विधि का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस थोड़े से पानी में थोड़ी सी चीनी उबाल लें. अब उसके ठंडे होने की प्रतीक्षा करें. अब इसे किसी बाउल में डालकर उसमे नींबू के रस की कुछ बूंद मिलाएं. अच्छे से मिलाने के बाद इस मिश्रण को मेहंदी के सूखने के बाद उस पर लगायें. कुछ देर बाद इसका दोबारा इस्तेमाल करें. आपकी मेहँदी का रंग अच्छे से आएगा.

5. मेहंदी को wrap कर लें :

मेहँदी का डार्क रंग पाने के लिए कुछ लोग हिना डिजाईन को wrap करने की सलाह देते है. हालाँकि, इसे खुद करना आपके डिजाईन के लिए हानिकारक हो सकता है, इसीलिए यदि आप इसका प्रयोग करती है तो इसके लिए किसी आर्टिस्ट की सलाह लें. आप इसके लिए मेडिकल पेपर टेप का भी इस्तेमाल कर सकती है.

6. लौंग का धुँआ :

सुनने में थोडा अजीब है लेकिन बहुत ही कारगर उपाय है. इसकी मदद से आपकी मेहंदी लम्बे समय तक हाथो में टिकी रहती है. इसके लिए सोने से पहले सुखी हुई मेहंदी पर नींबू और चीनी का घोल लगा लें. अगली सुबह मेहँदी हटाने के बाद तवे पर 4-5 लौंग रखे और उसका धुँआ अपनी हथेलियों पर ले. लेकिन ध्यान से, इसमें आपके हाथ को नुकसान भी पहुँच सकता है.

7. सरसों का तेल :

मेहँदी के रंग को बरकरार रखने के लिए आप सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती है. इसके लिए मेहंदी को हाथो से हटाने के बाद हथेलियों पर सरसों का तेल अच्छे से लगा लें. इससे आपकी मेहँदी का रंग भी गाढ़ा होगा और उसे बिना पानी के हटाने में भी मदद मिलेगी.

8. पानी को कहे न :

एक्सपर्ट्स की माने, तो मेहँदी को लम्बे समय तक बनाए रखने के लिए उस पर कम से कम 24 घंटे तक पानी या साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि साबुन में मौजूद केमिकल आपकी मेहँदी के रंग को नुकसान पंहुचा सकते है. अगर पानी में हाथ डालना जरुरी है तो आप ग्लव्स पहन कर पानी का इस्तेमाल कर सकती है लेकिन अधिक समय तक नहीं. इसके साथ ही मेहंदी हटाने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके लिए आप अपने दोनों हाथो को रगड़े मेहंदी अपने आप हट जाएगी.

[Total: 1    Average: 5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *