मोटापा से बचने के 20 उपाय

  
motapa

मोटापा से बचने के 20 उपाय:-

ज्यादा वजन या मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता है, चाहे फिर वो महिला हो या पुरुष दोनों की ओतपे की इस समस्या से निजात पाना चाहते है, मोटापा आने के कारण और भी बहुत सी परेशानियां आपके शरीर को जकड लेती है, साथ ही आपको थकान, व् आलस जैसी समस्या भी हो जाती है, और मोटापे से आपकी पर्सनैलिटी पर भी बुरा असर पड़ता है, क्योंकि आपके सामने आने से पहले आपका पेट सामने आ जाता है, जिसके कारण आपको कई बार लोगो के बीच हास्य का विषय भी बनना पड़ता है।

तो आइये आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने जा रहें है, जिससे आपको मोटापा की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, परंतु इन तरीको का इस्तेमाल यदि आप नियमित रूप से करते है तो आपको इस समस्या से आराम मिलता है, और ये भी नहीं है की आपको इस समस्या से निजात एक ही दिन में मिल जायेगा, आपको इसके लिए जरुरी है की आप धैर्य रखें, और साथ ही आपको यदि हमेशा फिट एंड सेक्सी रहना है तो आप इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

मोटापे से बचने के 20 उपाय:-

व्यायाम करें:-

vyayam

मोटापे को घटने के लिए सबसे पहले जरुरी है की आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें, और साथ ही सुबह जल्दी उठे, और इसे नियमित रूप से करें, ऐसा व्यायाम करें, जिससे आपकी बॉडी में खिंचाव हो, और उसके कारण आपके शरीर में जमी चर्बी को ख़त्म होने में मदद मिलेगी। और रोजाना कम से कम आधे घंटे के लिए व्यायाम करें, इससे आपकी मासपेशिया खुलने के साथ आपकी बॉडी में रक्त का संचार अच्छे से होगा, जिससे आपको अपने मोटापे को कम करने में मदद मिलेगी।

ज्यादा तले हुए और मसालेदार भोजन का त्याग करें:-

ज्यादा मसालेदार और तले हुए भोजन का सेवन करने से भी आपको मोटापे की समस्या से जूझना पड़ता है, और यदि आप मोटापे की समस्या से राहत पाना चाहते है, तो इसके लिए जरुरी है की आप ऐसे भोजन का त्याग करें जिसमे ज्यादा वसा होता है, क्योंकि इसका सेवन करने से आपके शरीर में चर्बी जमती है, और एकत्रित होकर वो मोटापे का रूप ले लेती है, और यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो आप ज्यादा तले और मसालेदार भोजन का सेवन न करें।

ज्यादा नामक व् मीठे का सेवन न करें:-

जो लोग बहुत अधिक मात्रा में मीठे या नामक का सेवन करते है उनके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण शरीर में चर्बी इक्कठी होने लगती है, और यदि आप इस समस्या से आराम पाना चाहते है, है तो मीठे और नामक का सेवन नियमित मात्रा में करें, और रात के समय मीठा खाकर बिलकुल न सोएं, ऐसा करने से आपके शरीर में मेटाबोलिज्म अच्छे से नहीं हो पाता है, और मोटापा आने लगता है, तो आप इसका सेवन कम से कम करें।

रोजाना साइकिलिंग करें:-

साइकिलिंग करने से भी आपको अपने अपने शरीर पर जमी चर्बी से निजात पाने में मदद मिलेगी, क्योंकि इससे आपके शरीर में खिंचाव उत्त्पन्न होगा, जिससे आपकी मासपेशियां अच्छे से खुल सकेंगी, तो यदि आप चाहते है की आपको थोड़े ही दिनों में मोटापे की समस्या से निजात मिल जायेगा, आप इसका इस्तेमाल दिन में केवल आधे घंटे के लिए ही करेंगें, तो भी आपको थोड़े ही दिनों में इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी का सेवन करें:-

green-tea

मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए ग्रीन टी भी एक बहुत अच्छा उपचार है, यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो आपके लिए जरुरी है की आप दिन में कम से कम तीन से चार कप ग्रीन टी का सेवन जरूर करें, और रात के समय और खाना खाने के बाद तो इसका सेवन जरूर करें, ऐसा करने से आपके शरीर में मेटाबोलिज्म बहुत अच्छे से होने लगता है, और साथ ही आपको कई बीमारियों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है।

पानी को भरपूर मात्रा में लें:-

पानी का सेवन करने को लोग ऐसे लेते है जैसे पता नहीं क्या करना हो, परंतु यदि आप मोटापे से राहत पाना चाहते है तो आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें, इसके साथ आप खाना खाने के बाद यदि गरम पानी का सेवन करते है तो आपके शरीर में बिलकुल भी चर्बी नहीं जमती है, जिसके कारण आपको मोटापे की समस्या नहीं होती है, इसके अलावा आपको सुबह उठकर भी खाली पेट गरम पानी का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से निजात मिल जाता है।

संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करें:-

यदि आप मोटापे की समस्या से राहत पाना चाहते है, तो इसके लिए जरुरी है की आप अपने आहार को सही रूप में और सही समय पर लें, खाना खाने में किसी भी तरह की कोई लापरवाही न बरतें, साथ ही आपको रात के समय खाना समय से खाना खा लेना चाहिए, यदि आप रात के समय खाना खाने में लापरवाही बरतते है, तो आपके खाने को पचने में समय लगता है, और इसके कारण आपको मोटापे की समस्या का सामना भी करना पड़ता है।

नीबू व् शहद का सेवन करें:-

nibu-and-shehad

यदि आप रोजाना सुबह उठ कर गरम पानी में नीबू का रस और शहद मिलाकर उसका सेवन करते है तो आपको अपना वजन घटाने, और चर्बी को घटाने में मदद करता है, परंतु ऐसा नही हैं आप इस उपचार को एक दिन करके चार दिन न करें, इससे आपका वजन नहीं घटता है, बल्कि आपको इसे नियमित रूप से करना चाहिए, ताकि आपको पतले होने में मदद मिल सकें, और याद रहें की आपको सुबह खाली पेट उठकर इसका सेवन करना चाहिए।

सलाद का सेवन करें:-

सलाद का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, सलाद में आपको पुदीने का इस्तेमाल जरूर करें, क्योंकि ये आपकी बॉडी में वसा की मात्रा को जमने नहीं देता है, इसके अलावा आपको टमाटर का का सेवन भी जरूर करना चाहिए, क्योंकि टमाटर का सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में मदद करता है, और आपको दिन में दो बार तो सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए, और आप इसमें गाजर, बंधगोभी आदि का सेवन नीबू डाल कर जरूर करना चाहिए।

मूली के रस का इस्तेमाल करें:-

मूली के रस का सेवन करने से भी आपको पतले होने में मदद मिलती है, इसके सेवन के लिए आपको मूली के रस में शहद मिलाकर उसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते है, जिससे आपके पतले होने में मदद मिलती है, और आप यदि इसका दिन में एक बार ही सेवन करने से आपको थोड़े ही दिनों में इस समस्या से आराम दिलाने में मदद मिलेगी। तो आपको पतले होने के लिए एक बार इस तरीके का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

गोभी का सेवन करें:-

gobhi

गोभी एक ऐसी सब्ज़ी होती है जिसमे कैलोरी बिलकुल भी नहीं होती है, साथ ही यदि आप इसका सेवन सब्ज़ी के या सूप के रूप में करते है तो ये आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करता है, और साथ ही आपको थोड़े ही दिनों में पतले होने में भी मदद मिलती है, इसीलिए आपको इसका इस्तेमाल अपने आहार में जरूर करना चाहिए, और साथ ही इसका सेवन आप उबली हुई सलाद के रूप में भी करता है।

अजवाइन का इस्तेमाल करें:-

अजवाइन का इस्तेमाल करने से भी आपको मोटापे को कम करने में मदद मिलती है, इसके उपयोग करने के लिए आप पानी में अजवाइन एक मुट्ठी और नमक को अच्छे से उबलने के लिए रख दें, और उसके बाद जब पानी अच्छे से उबाल जाएँ तो फिर इसके ऊपर एक छलनी रख दें, इसके बाद आपको दो कपडे या नैपकिन या किसी कॉटन को लेकर बार बार इस छलनी पर रखना चाहिए, और कपडे को रखने से पहले ठन्डे पानी में भीग कर निचोड़ लें, और फिर भाप पर इस कपडे को रखने के बाद अपने पेट पर रखें, और कम से कम दस मिनट तक सिकाई करे, आपकी चर्बी को कम होने में मदद मिलेगी।

जौ-चने के आटे की चपाती लेना शुरू करें:-

यदि आप मोटापे की समस्या से निजात पाना चाहते है तो आप गेहूं के आटे की रोटी की बजाय जौ-चने के आटे की रोटी का सेवन करना शुरू करें, क्योंकि रोटी का सेवन तो आप करते ही हैं| इसका आटा बनाने के लिए आप 2 किलो जौ और 10 किलो चने को मिलाकर अच्छे से पिसवाकर उससे बनी रोटी का सेवन करना चाहिए, थोड़े ही दिनों में आपको अपने आप ही इसका असर दिखने लगेगा, इसका सेवन करने से आपके शरीर के सभी अंगो पर जमी चर्बी को घटाने में मदद मिलेगी।

शहद का उपयोग करें:-

शहद का इस्तेमाल करने से भी आपको मोटापे की समस्या से आराम पाने में मदद मिलती है, इसके सेवन के लिए आप सुबह उठकर खाली पेट गरम पानी में दो चमच्च शहद का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपको थोड़े ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा दिलाता है, और साथ ही आपको इसे नियमित रूप से करना चाहिए, और आप इसका इस्तेमाल दिन में दो बार भी कर सकते है।

नींद को भरपूर मात्रा में लें:-

नींद को भरपूर मात्रा में न लेना भी आपके स्वास्थ्य को ख़राब करने में एक अहम रोल निभाता है, यदि आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते है या अपने मोटापे को कम करना चाहते है, तो आपको नींद को भरपूर मात्रा में लेना चाहिए, क्योंकि यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपको आलस आता है, जिसकी वजह से आपके शरीर को किसी भी तरह की एक्सरसाइज नही हो पाती है, जिसकी वजह से मोटापे की समस्या हो जाती है, इसीलिए आपको नींद भरपूर मात्रा में लेनी चाहिए।

जंक फ़ूड का ज्यादा मात्रा में सेवन न करें:-

fast-food

यदि आप मोटापे की समस्या से राहत पाना चाहते है तो आपके लिए जरुरी है की आप संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करें, जिससे आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव न पढ़ें, और यदि आप जंक फ़ूड का ज्यादा मात्रा में सेवन करते है, तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा बढ़ती है, जिससे आपके शरीर में चर्बी जमने लगती है, और ऐसा पुरे शरीर के साथ होने लगता है, इसीलिए आपके लिए जरुरी है की आप ज्यादा मात्रा में जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन न करें।

ज्यादा मात्रा में फाइबर वाले भोजन का सेवन करें:-

यदि आप मोटापे की समस्या से राहत पाना चाहते है तो आप अधिक मात्रा में उस भोजन का सेवन करें, जिसमे फाइबर की मात्रा अधिक होती है, और जैसे की आप पपीते का सेवन करें, चने, अंकुरित दाल आदि का सेवन करें इससे भी आपको पतला होने में मदद मिलेगी, और साथ ही आपके शरीर पर जमी चर्बी को घटाने में फाइबर बहुत अधिक मदद करता है, साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करें:-

ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करने से भी आप शरीर पर जमी चर्बी को घटाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप मछली, पत्ता गोभी, अखरोट आदि का सेवन कर सकते है, जिससे आपको आपके शरीर में जमे अतिरिक्त फैट को ख़त्म करने में मदद करते है, साथ ही इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म करने में मदद करता है, इसीलिए यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो आपको ओमेगा ३ फैटी एसिड का सेवन जरूर करना चाहिए।

योगासन करें:-

yogaaa

योगासन करने से भी आपको मोटापा घटाने में मदद करता है, यदि आप मोटापे को घटाना चाहते है और चाहते है की आप स्लिम और सेक्सी दीखे तो आपको रोजाना सुबह समय से उठकर आपको कम से कम आधा घंटे योगासन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको पतले होने में मदद मिलती है, साथ ही इसके कारण आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

मोटापा से बचने के 20 उपाय, मोटापे से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मोटापे से आराम चाहते है तो करें इन टिप्स का इस्तेमाल, motape se bachne ke aasan tips, motape se bachne ke 20 aasan tips, Weight loss tips, Vajan

[Total: 3    Average: 2.7/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *