बेजान नाखूनों में जान डाल देंगे ये घरेलू नुस्खे

  
nail

जिस तरह आपकी आँखे आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाती है, उसी प्रकार आपके नाख़ून आपके हाथों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में आपकी मदद करते है, लम्बे नाख़ून हर महिला चाहती है, परन्तु उनकी सही से केयर न करने के कारण या तो वो टूट जाते है, या पीले पड़ने लगते है, नाख़ून के रंग बदलने का कारण आपके शरीर में होने वाला हॉर्मोन का असंतुलन हो सकता है, तो आइये आज हम आपको नाखूनों की केयर कैसे की जाती है, इस बारे में कुछ टिप्स देते है जो आपके हाथों की ख़ूबसूरती को भी बढ़ा देंगे।

इन्हे भी पढ़े:- क्या आप भी रोज नेलपेंट चेंज करते है? ये है नुकसान

nails

नाख़ून की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपको उन पर नेल पेंट लगाना चाहिए, नाख़ून के बदलते रंग को इग्नोर नहीं करना चाहिए, नाखूनों के लिए भी स्क्रबिंग का इस्तेमाल करना चाहिए, नाखूनों को भी परफेक्ट शेप देनी चाहिए, नेल आर्ट करना चाहिए, ऐसे कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने नाखूनों की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते है, इसके साथ आपको अपने नाखूनों को चबाना नहीं चाहिए, अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें इसके कारण भी आपके नाखूनों की ख़ूबसूरती बढ़ती है, कई बार आपके नाखूनों के आस पास की त्वचा निकल रही होती है, उसकी भी ऑयल से मसाज करनी चाहिए, इसके अलावा और भी बहुत से टिप्स है जो की आपके नाखूनों की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते है तो आइये जानते है की वो टिप्स कौन कौन से है।

नाखूनों की स्क्रबिंग करें:-

जब भी आप मैनीक्योर करवाती है तो उसमें सबसे पहले आपके नाखूनों की स्क्रबिंग की जाती है, ऐसा करने से आपके नाखूनों पर और उसके आस पास के हिस्सों पर जमी धूल मिट्टी को हटाने में मदद मिलती है, और यदि आप अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाना चाहते है, तो आपको इसे घर पर भी करना चाहिए, और ऐसा तब तक करें, जब तक कि हाथों से धूल-मिट्टी पूरी तरह निकल नहीं जाती है, और इसके लिए आप मेटल के सस्ते फाइलर का इस्तेमाल करने की बजाय अच्छी क़्वालिटी के फाइलर का इस्तेमाल करना चाहिए, और साथ ही नाख़ून के आसपास वाली रूखी त्वचा को भी हटाएं।

बादाम और निम्बू के रस का इस्तेमाल करें:-

इस उपचार को करने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा निम्बू का रस, और थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर गरम करें, उसके बाद इसे ठंडा करके इसमें कुछ बुँदे सुगन्धित तेल की मिलाएं, और अच्छे से मिक्स करें, आप इस सीरम को किसी एयर टाइट डिब्बी में डाल कर भी रख सकते है, और इसे इतेमाल करने के लिए आप रुई का छोटा सा टुकड़ा लेकर इस मिश्रण में डालें, और अच्छे से अपने नाखूनों पर लगाएं, ऐसा हफ्ते में तान बार करने पर ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा, साथ ही आपके नाखूनों को टूटने की समस्या से भी राहत मिलेगी।

इन्हे भी पढ़े:- नाखूनों की उचित देखभाल और समस्याओं का समाधान

प्रोटीन युक्त आहार लें:-

आपके नाख़ून प्रोटीन से ही बने हुए होते है, और इनकी ख़ूबसूरती में कमी आने लगती यदि आप प्रोटीन युक्त आहार का सेवन नहीं करते है, परन्तु यदि आप अपने आहार में दूध, दही, अंडे, दाल, सोयाबीन, ब्रोकली, हरी सब्जियां, पनीर, मांस, मछली आदि का सेवन करते है, तो इसके कारण आपके नाखूनों को भरपूर पोषण मिलता है, जिसके कारण आपके नाखूनों की ख़ूबसूरती को बढ़ने में मदद मिलती है, और इसके कारण आपके नाख़ून मजबूत और लम्बे भी होते है।

संतरे के रस का इस्तेमाल करें:-

नाखूनों की मजबूती और ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपको संतरे के रस के इस्तेमाल से भी बहुत फायदा मिलता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे के सफ़ेद भाग को एक कटोरी में निकालें, उसमें दो चम्मच संतरे का रस निचोड़ें, उसके बाद इसे अच्छे से घोल कर अपने नाखूनों पर पांच मिनट के लिए लगाएं, इसमें मौजूद विटामिन सी कोलाजिन का प्रोडक्‍शन करता जिसके कारण आपके नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में मदद मिलती है।

जैतून के तेल का इस्तेमाल करें:-

जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपके नाखूनों की मजबूती को बढ़ने में मदद मिलती है, साथ ही इसके कारण आपके नाखूनों के आस पास की गन्दी स्किन को भी हटने में मदद मिलती है, इस तेल में विटामिन इ होता है, जो की आपके नाखूनों में ब्लड के फ्लो को बढ़ाता है, जिसके कारण आपके नाखून मजबूत और और लम्बे होना शुरू हो जाते है, आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते है। जैतून के तेल के अलावा अलसी के तेल से भी आपके नाखूनों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

लहसुन और सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

एक चम्मच पीसा हुआ लहसुन लें, और उसमें एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें, और इस पेस्ट को अपने नाखूनों पर दस मिनट के लिए लगाएं, उसके बाद अपने नाखूनों को धो लें, इस तरीके का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार और दो हफ्ते तक करने से ही आपको इसका असर दिखने लग जाएगा, और आपके नाख़ून मजबूत और खूबसूरत दिखेंगे।

नाखूनों की मजबूती और ख़ूबसूरती को बढ़ाने के अन्य टिप्स:-

  • नारियल के तेल में भी ऐसे पोषक तत्व होते है, जो आपके नाखूनों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते है, इसके लिए आप नारियल के तेल से भी अपने नाखूनों की मसाज कर सकते है।
  • टमाटर की स्लाइसेस काट कर अपने नाखूनों की मसाज करें, ऐसा करने से भी आपके नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनने में मदद मिलती है।
  • लहसुन को दो टुकड़ों में काट कर अपने नाखूनों की मसाज करें, ऐसा करने से भी आपके नाखूनों की मजबूती को बढ़ने में मदद मिलती है।
  • नेल पेंट लगाने से पहले हमेशा बेस कोट का इस्तेमाल करें, इसके अलावा यदि आपको नेल पेंट लगाने में परेशानी होती है, तो इसके लिए आप अपने नाख़ून के आस पास की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली लगा लें, ऐसा करने से आपकी स्किन पर नेल पेंट नहीं चिपकेगी।
  • पानी में बेकिंग सोडा दाल कर भी आप अपने नाखूनों की साफ़ सफाई कर सकते है, इसके कारण भी आपके नाखूनों की ख़ूबसूरती को बढ़ने में मदद मिलती है।
  • पानी में निम्बू निचोकर भी आप अपने नाखूनों की साफ़ सफाई कर सकते है।

तो ये कुछ उपाय है जिनके इस्तेमाल से आप अपने नाखूनों को खूबसूरत और लम्बे बना सकती है, इसके अलावा आप यदि रोजाना नेल पेंट लगाती है, तो हफ्ते में दो दिन न लगाएं, क्योंकि नाखूनों की ख़ूबसूरती के कम होने का एक कारण आपका नाखूनों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करना भी हो सकता है, इसके अलावा आपको नाखूनों के लिए भी मैनीक्योर ट्रीटमेंट जरूर लेना चाहिए, इसके कारण आपके हाथ और नाख़ून दोनों की ही ख़ूबसूरती बढ़ेगी, तो यदि आप भी अपने नाखूनों की ख़ूबसूरती को बढ़ाना चाहते है, तो इन टिप्स का इस्तेमाल जरूर करें।

इन्हे भी पढ़े:- क्या आपके नाख़ून टूटते है? ये है उपाय!

[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *