नेल पर कलर और डिजाइन कैसे बनाएं ?

  
nail-art-3

Nail art kaise kare :- आज कल की लड़कियों को सुन्दर दिखने का बहुत शौक है जिसके लिए वे बहुत मेहनत करती है। सुन्दर दिखने के लिए वे अपने बालो से लेकर अपने पैरो तक सभी को सुन्दर बनाने का प्रयत्न करती रहती है। इन्ही में से एक है हमारे नाख़ून जिनकी सुंदरता का हम बेहद ख़ास ख्याल रखते है। नाख़ूनों की सुंदरता को ध्यान में रखना इसलिए भी आवश्यक होता है क्योकि ये हमारे व्यक्तित्व और हमारे हाथ पैरो की शोभा बढ़ाते है। सुन्दर होने के साथ-साथ इनका साफ-सुथरा होना भी आवश्यक है क्योकि गंदे नाख़ून कई बीमारियों का कारण होते है।

सुन्दर नाख़ून हर लड़की की चाह होते है क्योकि अच्छे नाख़ूनों से उनकी personality पर भी फर्क पड़ता है। वही दूसरी ओर गंदे और खराब नेल्स आपकी personality को धूमिल कर सकते है। लेकिन कई बार व्यस्त दिनचर्या और जानकारी के आभाव में हम इनकी देखभाल सही से नहीं कर पाते। जिसके बाद ये खराब होकर टूटने लगते है और हमें मजबूरन अपने नाख़ूनों को काटना पड़ता है। यदि आप भी इसी प्रकार की समस्या से परेशान है तो हमारे इस लेख को पढ़े – नाख़ूनों को देखभाल करने के उपाय !! हमें उम्मीद है इसकी मदद से आप अपने नाख़ूनों को सही देखभाल कर पाएंगी।

जब बात नाख़ूनों की सुंदरता की हो रही है तो सबसे पहला नाम नेल आर्ट का आता है। नाख़ूनों पर आर्ट करना बहुत पुरानी प्रथा है। इतिहास के पन्नो में दर्ज कहानियो में भी इसका उल्लेख किया गया है। पिछली कई सदियो से इसे बनाया जाता आ रहा है। इजिप्ट में नेल रत का ट्रेंड बहुत पुराना है। नेल आर्ट में आप अपने नाख़ूनों को रंग, थीम, मौसम या मूड किसी भी प्रकार के दृश्यों से सजा सकती है। आप चाहे तो नाख़ूनों पर dark या हलके रंगों का भी प्रयोग कर सकती है। विभिन्न उम्र की महिलाओं और लड़कियों के नाख़ूनों पर अलग-अलग तरह के नेल आर्ट देखने को मिलते है।

जहा एक तरफ टीनएज लडकिया डार्क और चटक रंगों का प्रयोग करती है वही दूसरी ओर यंग ऐज लडकिया मॉडर्न आर्ट बनाना अधिक पसंद करती है।आज कल नेल आर्ट करना बहुत आसान हो गया है। आप इन्हें खुद घर पर भी कर सकती है। आप अपने नाख़ूनों पर कई प्रकार की नेल आर्ट कर सकती है जैसे – फ्रेंच नेल आर्ट, ये नेल आर्ट बहुत सिंपल होती है लेकिन देखने में ग्रेसफुल लगती है। यदि आप क्रिएटिव माइंड की है तो अपने नाख़ूनों पर ग्राफिक्स प्रिंट के डिजाइन भी बना सकती है। इस तरह के डिजाइन्स के लिए आपको विशेष सामानों की आवश्यकता होगी जैसे – सेलो टेप, ट्रांसपेरेंट नेल इनेमल और नेल कलर।

आज हम आपको नेल आर्ट से जुडी कुछ टिप्स और नेल आर्ट करने के तरीको और उसके डिजाइन्स के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से अपने नाख़ूनों को सजा सकती है।

घर पर नेल आर्ट कैसे करे (Nail art at home) ?

  1. घर पर नेल आर्ट करने के लिए सबसे पहले अपने नाख़ूनों की कंडीशन पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपके नाख़ून टूटे, कुतरे या छोटे है तो सबसे पहले उन्हे फाइल कर ले। इसके बाद उन पर क्यूटिकल्स सॉफ्टनर लगाएँ। इसके बाद अपने हाथो को थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी मे डाल कर रखे। ऐसा करने से आपके नेल्स पर बनी आर्ट अधिक समय तक रहेगी।
  2. नाख़ूनों को कंडीशन करने के बाद उनपर बेसिक कोट लगाएँ। बेसिक कोट नाख़ूनों को नेल पेंट से होने वाले नुकसान से बचाती है। इससे नाख़ूनों पर दाग भी नही पड़ते। बेसिक कोट हमेशा अच्छे ब्रांड की लगानी चाहिए, इससे हमारे नाख़ूनों पर पीलापन नही आता।
  3. इसके बाद अपनी पसंद के रंग को नाख़ूनों पर सही तरीके से लगाएँ। नेल पेंट को हमेशा तरीके से लगाना चाहिए झाड़ू की तरह पोतना नही चाहिए। कलर आपकी personality से मैच करता हो तो अच्छा रहेगा।
  4. पहले कोट के सूख जाने के बाद, नेल पेंट का दूसरा कोट लगाएँ। नाख़ून के आस पास लगे कलर को हटा दे। और इसके सूखने का इंतजार करे।
  5. इसके बाद ग्लीटर नेल पेंट ले और इसे अपने नाख़ूनों पर लगाएँ। ये केवल आपके नाख़ूनों को चमकदार बनाने के लिए लगाई जाती है बहुत अधिक मात्रा मे लगाने से अच्छा इंप्रेशन नही पड़ेगा। इसके बाद अपने नाख़ूनों पर हल्की सी आर्ट बनाए। अब इसके सूखने का इंतजार करे।
  6. आर्ट के सूखने के बाद उस पर शाइनर का प्रयोग करे। इसे लगाने से बाद नाख़ूनों को स्थिर अवस्था मे रखे। ताकि नेल आर्ट खराब न हो। लीजिय सज गये आपके नाख़ून।

Nail Art Designs :-

nakhun par design, colorful nakhun, sundar nails, nail art paint, nails ko sundar banane ke tarike, nail art kaise kare, nakhun par design banane ke tarike, nakhun sajane ke tarike, nakhuno ko akarshak banane ke tarike, nail art karne ki vidhi, nail art ke design, sundar nakhun, nakhuno par rang kaise lagaye, nail art karne ki taknik, nail art karne ke sadhan

[Total: 11    Average: 2.9/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *