क्या आपके नाख़ून टूटते है? ये है उपाय!

  
नाखूनों का टूटना कैसे बंद करें

नाखूनों का टूटना कैसे बंद करें :- महिलाओं की खूबसूरती उनके चेहरे से झलकती है लेकिन इसके अलावा शरीर के और भी कई अंग ऐसे है जिनकी सुन्दरता के आभाव में उनकी खूबसूरती कुछ कम पड़ जाती है. जिनमे से एक है हमारे नाख़ून. जी हां, आपके हाथो की सुन्दरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है आपके नाख़ून. और यदि वे सुन्दर न हो तो अच्छे खासे हाथ भी अजीब से दिखने लगते है. केवल एक या दो नहीं बल्कि ऐसी कई महिलाएं है जो अक्सर अपने नाखुनो की सुन्दरता को लेकर अत्यधिक परेशान रहती है. जिनमे से एक मुख्य परेशानी होती है नाखुनो का टूटना. जो किसी भी मौसम में हो सकता है.

आपने भी अक्सर अपने नाखुनो को टूटते देखा होगा और हो सकता है आपने इसे ठीक करने के लिए भी कई तरह के उपायों का प्रयोग किया होगा. लेकिन उन उपायों का प्रयोग करने के बाद भी आपके नाखुनो की स्थिति वैसी की वैसी ही थी. ऐसे तो बाज़ार में कई तरह के उत्पाद मौजूद है जो आपने टूटते नाखुनो की समस्या को ठीक करने का दावा करते है लेकिन उनमे से केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी अपने इस कार्य में असफल रहते है.

यदि आप भी अपने टूटते नाखुनो की समस्या से परेशान है और उसे ठीक करने के लिए कई तरह के उपायों का प्रयोग कर चुकी है तो परेशान न हो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने नाखुनो को टूटने से बचा सकती है.

ऐसे तो नाखुनो का टूटना कोई बहुत बड़ी परेशानी नहीं है जिससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता, लेकिन फिर भी ये समस्या एक ऐसी समस्या है जो सामान्य तौर पर किसी भी महिला के साथ हो सकती है. परन्तु हर परेशानी की तरह इस परेशानी के भी कुछ मुख्य कारण होते है जिनकी वजह से ये समस्या उत्पन्न हो सकती है. नीचे हम आपको नाखुनो के टूटने और उनके कारणों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकते है.

नाखूनों के टूटने के कारण :-

हर समस्या की भांति इस समस्या के पीछे भी कई कारण है जिनका विवरण नीचे दिया गया है.

१. पोषक तत्वों की कमी – शरीर में जरुरी पोषक तत्व जैसे फैटी एसिड, विटामिन इ, विटामिन ए की कमी के कारण ये समस्या उत्पन्न होती है.

२. सिस्टम से जुड़ा पुराना रोग – नाखूनों का टूटना लीवर या क्रोनिक रीनल फेल्योर जैसी किसी पुरानी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है.

३. ट्रॉमा – यदि आपको भी बच्चो की तरह अंगूठा चूसने या नाख़ून चबाने की आदत है तो ये भी आपके नाखूनों के टूटने का एक कारण हो सकता है.

४. नेल हार्डनर, नेल पोलिश, नेल पोलिश रिमोवर और नाख़ून पर लगायें जाने वाले तरह तरह के केमिकल्स भी नाखूनों को नुकसान पहुंचाते है. जिसके कारण वे कटे-फटे और टूटे-हुए दिखते है.

टूटते नाखूनों को ठीक करने के घरेलू उपाय :-

कारण पता चल जाने के बाद अब बारी है उस समस्या को ठीक करने की जिसके लिए आप प्राकृतिक तरीको का भी इस्तेमाल कर सकती है. आगे हम अपनी उन्ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनके द्वारा टूटते नाखूनों की समस्या को ठीक किया जा सकता है.

सही आहार :

जैसा की हमने आपके पहले बताया की नाखूनों के टूटने के पीछे का एक कारण शरीर में आई पोषक तत्वों की कमी भी होती है. विटामिन ए, इ और फैटी एसिड कुछ ऐसे जरुरी पोषक तत्व है जिनके अभाव में नाख़ून टूटने लगते है. इसीलिए अपने भोजन में मल्टी विटामिन और मल्टी मिनरल्स को शामिल करें. इसके साथ ही आयरन, कैल्सियम और विटामिन बी आदि का सेवन भी जरुर करें, ये आपके नाखुनो को मजबूत करने में मदद करेंगे.

नारियल तेल और ओलिव आयल :

नाखूनों के टूटने के पीछे का एक कारण उनका कमजोर होना भी होता है. क्योंकि जब नाख़ून बेजान हो जाते है तब वे टूटने लगते है और कटे-फटे से लगते है. यदि आपके नाखूनों के साथ भी यही समस्या है तो उनपर नारियल तेल और ओलिव आयल को मिक्स करके उससे मसाज करनी चाहिए. आप चाहे तो केवल नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती है. इसके लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके उस तेल को अपने हाथो और अपने नाखुनों पर लगाकर १० मिनट तक मसाज करें.

दूध :

यदि आपके नाख़ून भी बेजान होकर टूटने लगे है तो एक बार उनपर दूध का प्रयोग करके देखे. ये वाकई आपके नाखुनो की सेहत को अच्छा करने में मदद करेगा. जी हां, दूध सिर्फ हड्डियाँ ही नहीं अपितु आपके नाखुनों को भी मजबूती प्रदान करता है. इसके लिए अंडे की जर्दी और दूध को अच्छे से फेटकर मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण में अपने नाखूनों को डुबो कर रखे. ऐसा करने से आपके नाख़ून लम्बे तो होंगे ही साथ-साथ उनमे मजबूती भी मिलेगी.

मॉइस्चराइजर या लोशन का करे इस्तेमाल :

नाखूनों के टूटने का एक कारण उसमे आई नमी की कमी भी होता है. जिसकी वजह से नाखूनों बेजान होकर टूटने लगते है. ऐसे में करे तो क्या? यदि आपके नाखूनों के साथ भी यही समस्या है तो रात को सोने से पूर्व अपने हाथो और नाखूनों पर किसी अच्छे मॉइस्चराइजर से मसाज करे. ऐसा करने से उनमे आई नमी की कमी पूरी हो जाएगी और वे टूटेंगे नहीं. इसके साथ ही मसाज करने से उनमे मजबूती भी आएगी.

सरसों का तेल :

खाना पकाते समय हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखे की रसोईघर में किसी भी गर्म वस्तु या बर्तन को हाथो से न पकडे ऐसा करने से नाख़ून चटक जाते है. यदि आपके नाख़ून भी इसी कारण से टूट रहे है तो उनपर एक बार सरसों के तेल का प्रयोग करके देखे. इसके लिए रात को सोने से पहले कुछ देर के लिए अपने नाखूनों को सरसों के तेल में डुबो कर रखे. कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से आपके नाख़ून पहले की तरह सुन्दर हो जायेंगे.

काटने का तरीका :

नाखुनों को स्वस्थ रखने के लिये उन्हें हमेशा नेलकटर से काटना चाहिए. ब्लेड केंची आदि का प्रयोग नाख़ून काटने के लिए नहीं करना चाहिए. इससे उनके आकार बिगड़ जाता है. इसके साथ ही नाख़ूनों को कभी भी दांतों से न ही काटना चाहिए और न ही चबाना चाहिए. ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर तो प्रभाव पड़ता ही है साथ-साथ आपके नाखुनों की चमक भी खराब होती है.

फिटकरी की मालिश :

कुछ लड़कियों के साथ अक्सर यही परेशानी रहती है की उनके नाख़ून बढ़ते नहीं है और अगर बढ़ भी जाते है तो जल्द ही टूट जाते. साथ ही वे कमजोर और पीले रंग के दिखाई देते है. यदि आप भी उन्ही में से एक है तो उनपर फिटकरी की मालिश करे. ऐसा करने से उनमे मजबूती मिलेगी. इसके साथ ही नमक वाले पानी में उँगलियाँ डालकर रखने से भी फायदा मिलता है.

नींबू का छिलका :

बेजान नाखुनो को सामान्य करने के लिए नींबू के छिलके का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए अपने नाखूनों पर नींबू के छिलके को रगड़े. कुछ दिनों के प्रयोग के बाद आपके नाख़ून चमकने लगेंगे.

सेब का सिरका :

शायद आप नहीं जानती लेकिन सेब का सिरका भी आपकी इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकता है, इसके लिए एक कटोरी में थोडा सा सेब का सिरका लें और उसमे अपने नाखूनों को डुबोकर रखे. कुछ देर रखने के बाद अपने नाखूनों को अच्छे से साफ कर लें. ये आपके नाखूनों को मजबूती देने में मदद करेगा. जिससे वे टूटेंगे नहीं!

Nakhuno का टूटना ठीक करने के उपाय, Nakhuno के टूटने का कारण और उपाय, Nakhuno का टूटना कैसे ठीक करें, Nakhuno के टूटने के क्या कारण होते है और उसके उपाय

[Total: 1    Average: 1/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *