रगड़कर छिली त्वचा को कैसे ठीक करें?

  
रगड़कर छिली त्वचा को सामान्य करने के उपाय

रगड़कर छिली त्वचा को सामान्य करने के उपाय :- मनुष्य का शरीर बेहद नाजुक होता है और उससे भी नाजुक होती है उसकी त्वचा जिस पर थोड़ी से समस्या भी बहुत बड़ी लगती है. लेकिन कई बार ये छोटी छोटी समस्याएं भी बहुत तकलीफदेह हो जाती है. जिनमे से एक है त्वचा का रगड़कर छिल जाना. लगातार घर्षण और त्वचा पर रगड़ लग जाने के कारण वह छिल जाती है.

त्वचा के छिलने के बाद बहुत दर्द होता है और बेचैनी भी हो सकती है क्योंकि ये हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी सतह में होती है जो बहुत नाजुक होती है. ऐसे तो ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है लेकिन मुख्यतः कोहनी, घुटने, कमर, गर्दन और जांघो पर ये सबसे अधिक होती है.

ऐसे तो किसी भी वस्तु से घर्षण के बाद त्वचा रगड़कर छिल जाती है लेकिन कई बार साइकिल से गिरने, दौड़ते समय घुटने रगड़ जाने और ऐसी कई वजहों से भी ये परेशानी हो सकती है. त्वचा के छिल जाने पर शुरू-शुरू में उसमे से खून निकलता है लेकिन कुछ देर बाद उस पर खून के थक्के जमने लगते है और वे एक अस्थायी घाव का रूप ले लेती है.ragdi-twacha

यूँ तो इस समस्या के लिए अधिकतर प्राथमिक उपचार की सहायता ली जाती है लेकिन यदि स्थिति गंभीर है तो डॉक्टरी सलाह की जरूरत भी पड़ सकती है. त्वचा के रगड़कर छिल जाने पर उस हिस्से का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि उसमे और कोई परेशानी न होने पाए. इसके साथ ही त्वचा के उस क्षेत्र को सुख रखे. घाव के ठीक होने तक ढीले कपडे पहने क्योंकि कपड़ो के सम्पर्क में आने से भी त्वचा में जलन और दर्द हो सकता है.

इसके अलावा और भी कुछ सावधानिया और उपाय है जिनकी मदद से रगड़कर छिली त्वचा को ठीक किया जा सकता है. तो आईये जानते है रगड़कर छिली त्वचा को ठीक करने के उपाय.

रगड़कर छिली हुई त्वचा के लिए उपचार

1. घाव को सुख रखें :

त्वचा की इस मामूली समस्या का उपचार करने के लिए उसे सूखा रखना बेहद जरुरी है. क्योंकि ये जितना गिला रहेगा उसमे जलन उतनी ही अधिक होगी. इसके लिए आप टैल्कम पाउडर का प्रयोग कर सकते है. यदि किसी कारण से आपके कपडे गीले हो गए है या उनमे पसीना आ गया है तो तुरंत उन्हें बदल लीजिये. क्योंकि पसीने के सम्पर्क में आने से छिली हुई त्वचा में दर्द और जलन हो सकती है,

2. लुब्रिकेट का इस्तेमाल :

रगड़कर छिली त्वचा पर पेट्रोलियम जेली और चिकने उत्पादों का प्रयोग करना लाभकारी होता है. क्योंकि ये लुब्रिकेंट्स का काम करते है जो त्वचा को ज्यादा घिसने और रगड़ खाने से बचाते है. और आज कल तो पेट्रोलियम जेली बहुत आसानी से और किफायती दामों में उपलब्ध है.

इसके अलावा शारीरिक संबंध बनाने से पूर्व भी अपनी त्वचा (जिन जगह त्वचा अधिक रगड़ती है) पर पेट्रोलियम जेली या अन्य चिकने पदार्थ को लगाएं. ऐसा करने से घर्षण कम होगा और त्वचा नहीं छिलेगी.

3. सही कपड़े पहने :

त्वचा के छिल जाने के बाद उस जगह का विशेष ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है. क्योंकि जरा सी लापरवाही से भी दर्द और जलन होने लगती है. इसीलिए इस चोट को ठीक करने के लिए सही कपड़े पहनना भी बेहद जरुरी है.

इसके लिए जब भी व्यायाम या किसी अन्य शारीरिक गतिविधि को करें तो नमी को सोखने वाले सिंथेटिक कपड़े पहने. कॉटन के कपड़े पहनकर कभी भी व्यायाम न करें. इसके अलावा छोटे और कैसे हुए कपड़े कटाई न पहने और न फिटिंग वाले कपड़े तो कुछ दिन भूल ही जाएँ. लेकिन है ज्यादा ढीले कपड़े पहनने से भी बचें.

4. ओटमील का प्रयोग :

अपने घाव को ठीक करने के लिए लगभग 20 से 25 मिनट तक बाथ तब में बैठे रहे. अब डालिये को छिली हुई त्वचा पर आराम से हलके हाथों से लगाएं. बाद में उसे साफ़ कर लें. लेकिन हां, पानी को धीरे-धीरे पानी से थपथपाए. इससे त्वचा में रगड़ भी नहीं आएगी और जल्द ही आराम मिलेगा.

5. पानी से साफ़ करें :vasleen-lagayen

यदि आपकी त्वचा भी रगड़कर छिल गई है तो सबसे पहले उसे साफ़ पानी से धो लें. इससे उसमे मौजूद बैक्टीरिया और पूरी गंदगी भी साफ़ हो जाएगी. उसके बाद उसमे किसी चिकने पदार्थ जैसे पेट्रोलियम जेली लगा लें. ऐसा करने से घाव में जलन व् दर्द कम होगा. और कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा की समस्या भी ठीक हो जाएगी.

रगड़कर छिली त्वचा को कैसे ठीक करें, रगड़कर छिली त्वचा को सामान्य करने के उपाय, रगड़ी हुई त्वचा को ठीक करने के आसान उपाय, छिली त्वचा की ऐसे ठीक करें

[Total: 1    Average: 3/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *