सांप काटने पर तुरंत ये करें

  
snake bite

सांप के काटने से मरने वाले लोगो की संख्या बहुत ज्यादा है, और पुराने समय में तो ऐसा ज्यादा होता था, क्योंकि लोगो को इसके इलाज के बारे में सूचना ही नहीं थी, परन्तु क्या आप जानते है की सांप के 550 प्रजातियां होती है, परन्तु उसमे से केवल दस ही ऐसी होती है जो की जहरीले होते है, बाकी सब मे जहर नहीं होता है, परन्तु सांप काटने का लोगो में इतना डर है की जैसे ही उन्हें पता चलता है की उसे सांप ने काट लिया है, तो इसके डर के मारे ही लोग हार्ट अटैक से मर जाते है।

जब भी आपको सांप काटता है तो ऐसा कहा जाता है, की उसके जहर को आपके दिल और मस्तिष्क तक पहुँचने में कम से कम तीन से चार घंटे का समय लगता है, और उसके बाद ही ये जहर आपके शरीर में धीरे धीरे फैलने लगता है, परन्तु इतने समय में तो लोग उपाय करने की बजाय घबराने लग जाते है, जिसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है, और इसी के कारण सांप काटने के कारण लोगो की मौत हो जाती है, जबकि यदि आप उन तीन घंटो में अपने इलाज के लिए कुछ करते है, या किसी डॉक्टर से संपर्क करते है, तो आपको बचाया जा सकता है, परन्तु इस बारे में जानकारी न होने के कारण ही इसका इलाज नहीं हो पाता है, तो आइए जानते है की सांप के काटने पर आपको तुरंत क्या करना चाहिए।

मरीज को उल्टी करवाएं:-

सांप के काटने पर जितना जल्दी हो सकें मरीज को उल्टी करवाने की कोशिश करनी चाहिए, इसके लिए आप उसे घी पिलाएं, या फिर गुनगुना पानी करके दें, इसके कारम उसे उल्टी करने से आसानी होगी और शरीर में जहर के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है, और मरीज भी धीरे धीरे आपको ठीक लगने लगता है।

तुअर दाल का सेवन करें:-

तुअर दाल से भी सांप के काटने के कारण फैलने वाले जहर के असर को कम किया जा सकता है, इसके लिए आप तुअर दाल की जड़ को पीस कर यदि आप रोगी को खिलाते है तो आपको जहर के असर को कम करने में मदद मिलती है।

कंटोला का इस्तेमाल करें:-

कंटोला दो तरह का आता है, एक वो जिसमे फल और फूल दोनों होते है, और एक वो जिसमे फूल होता है, उसे बाँझ कंटोला भी कहा जाता है, यदि सांप के काटने के बाद उसके कांड को घिस कर सांप के काटने वाले स्थान पर लगा दिया जाएँ तो ऐसा करने से जहर का असर नहीं फैलता है, और उस व्यक्ति को बचाया जा सकता है।

लहसुन का सेवन करें:-

लहसुन एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है, यदि आपको सांप काट जाता है, तो आप लहसुन को पीस कर उसका पेस्ट तैयार करें, उसके बाद उसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे उस स्थान पर लगाएं जहां सांप ने काटा है या फिर उसे चटवायें ऐसा करने से भी सांप के जहर के असर को कम करने में मदद मिलती है।

मिट्टी के तेल और प्याज़ के बने लेप का इस्तेमाल करें:-

सबसे पहले कम से कम दो प्याज़ को लेकर अच्छे से घिस लें, और उसे मिट्टी के तेल की कुछ बूंदो के साथ मिलाएं, और उसे सांप के काटने वाले सतहन व् उसके चारों और अच्छे से लगा दें, थोड़ी देर बाद वो लेप हरे रंग में बदल जाएगा, क्योंकि जहर आपके शरीर में नहीं फैलेगा, और उसका असर इस लेप पर दिखाई देगा।

तम्बाकू के पेस्ट का इस्तेमाल करें:-

तम्बाकू के पेस्ट का इस्तेमाल करने से सांप के काटने पर उसके जहर को शरीर में फैलने से रोका जा सकता है, इसके लिए आप थोड़ा सा पानी लेकर उसमे तम्बाकू मिलाएं और एक लेप तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से उस स्थान पर लगाएं जहां आपको सांप ने काटा है, ऐसा करने से सांप के द्वारा फैलने वाले जहर के असर को कम किया जा सकता है।

कड़ी पत्ते का सेवन करें:-

कड़ी पत्ते को किसी जड़ी बूटी से कम नहीं माना जाता है, यदि कसी व्यक्ति को सांप ने काट लिया हो, और उसे जल्दी से इसका दलिया बनाकर खिलाया जाता है, तो उस व्यक्ति को सांप के कारण शरीर में फैलने वाले जहर को कम किया जा सकता है।

सांप के काटने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए:-

  • यदि आपको सांप काट ले तो आपको सबसे पहले तो घबराना नहीं चाहिए, और चुपचार और आराम से रहना चाहिए।
  • उसके बाद यदि सांप के काटने वाली जगह पर यदि आपने कुछ पहना हो जैसे कोई गहना या जूता आदि उसे जल्दी से उतार दें।
  • जहां पर आपको सांप ने काटा है उसके दोनों तरफ पट्टी बाँध देनी चाहिए ताकि जहर फ़ैल न सकें।
  • और जहां पर सांप ने काटा है उस जगह को बार बार हाथ न लगाएं, और न ही उस जगह से छेड़छाड़ करें।
  • मरीज को बिलकुल भी न चलने दें, क्योंकि इसके कारण उसकी मांसपेशियों में रगड़ उत्त्पन्न हो सकती है, जिसके कारण तेजी से शरीर में जहर फैलने का डर रहता है।
  • और जितना जल्दी हो सकें मरीज को किसी हॉस्पिटल में लेकर जाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • मरीज़ को बिलकुल भी सोने नहीं देना चाहिए, उठा कर रखना चाहिए।
  • सांप कटे व्यक्ति को किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ या दवाई का सेवन भी नहीं करने देना चाहिए, ऐसा करने से आपको परेशानी हो सकती है।
  • यदि आपको ये पता हो या आपने सांप का फोटो खींचा हो जिससे ये पता चल सकें की सांप कौन सी प्रजाति का है, तो इसके कारण डॉक्टर को आपका इलाज करने में आसानी हो सकती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल आप सांप के काटने पर अपनी जान बचाने के लिए कर सकते है, और साथ ही आपको सांप के काटने पर कभी भी ज्यादा घबराहट महसूस नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इसका बुरा असर आपके दिल और दिमाग पर बहुत बुरी तरह पड़ता है, जिसके कारण आपकी जान जाने का भी खतरा रहता है, इसीलिए उस समय आपको धैर्य से काम लेना चाहिए ताकि आपको कोई समस्या न हो, तो जब भी आपको या आपके आस पास किसी को सांप काटें तो आप इसमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके उनकी मदद कर सकती है।

[Total: 2    Average: 2.5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *