असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के टिप्स

  
white-hair

असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के टिप्स:-

बाल आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में और भी मदद करते है, साथ ही इससे आपकी पर्सनैलिटी भी अलग ही निखर कर सामने आती है, परन्तु आज कल प्रदुषण के कारण हमारी सेहत के साथ हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ रहा है, जिसके कारण असमय बालों के सफ़ेद होने की समस्या सामने आ रही है, बाल सफ़ेद होने के कारण केवल प्रदुषण ही नहीं होता है, बल्कि और भी कई से ऐसे कारण है, जिनकी वजह से आपको बालों की रौनक कही गुम सी हो जाती है, और आपकी पर्सनालिटी पर भी इसका सीधा असर पड़ता है।

बालों के असमय सफ़ेद होने के अन्य कारण, जैसे की आनुवंशिकता के कारण, इसका मतलब होता है की शायद ये आपके परिवार में किसी सदस्य के साथ इस समस्या के होने के कारण आपको ये परेशानी हो रही है, इसके लावा आज के समय में लोग और आकर्षित दिखने के लिए प्राकृतिक बालों के ऊपर कई प्रकार के केमिकल्स का इस्तेमाल करते है, जिसके कारण बालों के प्राकृतिक गुण कही खो जाटव है, और आपको असमय बालों के सफ़ेद होने की समस्या से गुजरना पड़ता है।

इसके अलावा बालों के असमय सफ़ेद होने के कारण आपका ज्यादा तनाव में रहना भी हो सकता है, इसीलिए आपको तनाव ,में नहीं रहना चाहिए, नहीं तो आप समय से पहले बूढे हो सकते है, तो आइये आज हम आपके लिए ऐसी ही समस्या का समाधान लाएं है, जिसके कारण आपको असमय बालों के सफ़ेद होने की समस्या से निजात मिल जायेगा, और आपके बाल काले व् घने होने के साथ उनकी प्राकृतिक रूप से जान भी उनमे वापिस आ जाएगी, परंतु आपको इन उपाय का इस्तेमाल धैर्य और नियमित रूप से करना है।

असमय बालों को सफ़ेद होने की समस्या से बचाने के लिए टिप्स:-

प्याज के पेस्ट का इस्तेमाल करें:-

pyaj ke fayde

प्याज़ के पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके सफ़ेद बालों को काले होने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप प्याज का पेस्ट बनाकर अच्छे से अपने बालों में लगाएं, और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, कुछ दिन तक रोजाना आप नहाने से पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट ऐसे ही लगाते रहें, और फिर बालों को अच्छे से धो लें, तो थोड़ी दिनों में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा, और आपके बाले सफ़ेद से काले होने लग जायेंगे।

निम्बू और आंवले का इस्तेमाल करें:-

निम्बू और आवला बालों के लिए जादू का काम करते है, और साथ ही बालों को हमेशा खूबसूरत बनाएं रखने में मदद भी करते है, इसके लिए आपको नीबू के रस में आंवले का पाउडर मिलाकर अच्छे से उसे अपने बालों में लगाएं, इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होने के कारण ये सफ़ेद बालों को काले होने में मदद मिलती है, इसके आलावा आपको शैम्पू के बाद भी आंवले के पानी से ही सर को धोना चाहिए, ऐसा करने से आपके बाल कंडीशन भी हो जाते है। और साथ ही इनका रंग भी बरक़रार रहता है। आप सूखे आंवले को उबाल कर जब पानी आधा रह जाये तो उस पानी में मेहँदी और नीबू का रस मिलाकर बालों में लगा सकती है, इससे भी आपके बालों को काला होने में मदद मिलती है।

तिल का इस्तेमाल करें:-

यदि आप बालों के सफ़ेद होने की समस्या से परेशान है तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको तिल का सेवन भी बहुत फायदा पंहुचा सकता है, इसके लिए आपको तिल को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, इसके अलावा बालों में आपको तिल के तेल की मालिश भी अच्छे से करनी चाहिए, ताकि आपको असमय बालों के सफ़ेद होने की समस्या से निजात मिल सकें, और आपके बाल घने व् काले हो सकें।

काली मिर्च और दही का उपयोग करें:-

black pepper

काली मिर्च और दही का उपयोग करने से भी आपको बालों को सफ़ेद से काल करने में मदद मिल सकती है, इसके लिए आप हफ्ते में तीन से चार बार थोड़ी सी काली मिर्च और एक चमच्च नीबू के रस को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इसे अच्छे से अपने बालों में लगायें, और 20 मिनट के बाद अच्छे से अपने बालों को धो लें, ऐसा करने से आपको थोड़े ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा, और आपके बालों को सफ़ेद से काल होने में मदद मिलेगी।

कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करें:-

कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करके भी आप सफ़ेद हो रहे बालों को काला बना सकते है, इसके लिए आप जब भी नहाने जा रहें हो उससे एक घंटे पहले आप कड़ी पत्ते को पानी में डुबाकर रख दें, और फिर उसी पानी से आचे से सर को धो लें, थोड़े ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा, और आपके बालों का रूखापन भी दूर होने के साथ बाल मुलायम व् चमकदार भी बन जायेंगे।

मेहँदी का इस्तेमाल करें:-

मेहँदी और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छे से एक पेस्ट तैयार करें, और हफ्ते में कम से कम एक दिन ही आप इस उपचार को अपने बालों पर इस्तेमाल करे, आपको इसका असर खुद ही दिखेगा, साथ ही आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में बहुत मदद मिलेगी, और बालों की अन्य परेशानियों से भी निजात मिलेगा।

ब्लैक टी कॉफ़ी का इस्तेमाल करें:-

यदि आपके बाल सफ़ेद हो रहें है तो आपकी इस परेशानी के लिए ब्लैक टी कॉफ़ी आपकी बहुत मदद कर सकती है, इसके लिए आपको ब्लैक टी या कॉफ़ी के अर्क से अपने बालों को अच्छे से धोएं इससे आपके बाल शाइनी होने के साथ काले होने में भी मदद मिलेगी, और बालों को प्राकृतिक रूप से फायदा भी मिलेगा।

काली मिर्च का इस्तेमाल करें:-

काली मिर्च को पानी में अच्छे से उबाल लें, और फिर जब आप सर धो ले, तो आखिरी में इस पानी को अपने सर में डालें, और बालों को धोएं, ऐसा करने के बाद आपगली बार फिर इसी तरह से करें, थोड़े ही दिनों में इसका असर आपको दीखनेलग जायेगा, और साथ ही आपके सफ़ेद बालों को काला होने में मदद मिलेगी, और आपके बाल रेशमी व् चमकदार हो जायेंगे।

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

coconut-oil

वैसे तो यदि आप अपने बालों में मालिश करते है, और अच्छे से अपने बालों का ध्यान रखते है, तो आपके बाल हमेशा चमकदार व् स्वस्थ रहते है, लेकिन यदि आपके बाल सफ़ेद हो रहें है तो आप नारियल के तेल में नीबू मिलाकर सर धोने से थोड़ी देर पहले अपने बालों में अच्छे से लगाएं, ऐसा करने से आपको इस समस्या का धीरे धीरे समय मिल जायेगा, और आपके बालों को सफ़ेद से काला होने में मदद मिलेगी।

बालों को सफ़ेद से काल बनाने के लिए अन्य टिप्स:-

  • बालों में देसी घी की मालिश को नियमित रूप से करने पर आपको बालों को काला करने में मदद मिलती है।
  • लौकी को सुखाकर नारियल के तेल में पकाकर उसे छान ले, अब इस तेल से यदि आप हफ्ते में दो दिन भी मसाज करते है, तो अभी आपके सफ़ेद बालों को काला होने में मदद मिलेगी।
  • अमरुद की पत्तियो का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से भी आपके सफ़ेद बालों को काले होने में मदद मिलती है।
  • तोरई को नारियल के तेल में पकाकर काला होने तक अच्छे से पकाएं और उसके बाद उसे छान ले, अब इस तेल से यदि आप हफ्ते में दो दिन भी मसाज करते है, तो अभी आपके सफ़ेद बालों को काला होने में मदद मिलेगी।
  • आंवले और आम की गुठली को पानी के साथ अच्छे से पीस लें, इससे भी आपके बालों को काला होने में मदद मिलती है।
  • आंवले का रस, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं, इससे भी आपकी इस समस्या का समाधान हो जायेगा।
  • अदरक को कद्दूकस करके उसमे शहद को मिलाकर अपने बालों में अच्छे से लगाने पर भी आपको इस समस्या से आराम मिलता है।
  • अदरक को कद्दूकस करकर उसमे दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करके उसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं, ऐसा करने से आपको थोड़े ही दिनों में इस परेशानी से छुटकारा मिल जायेगा।
  • बालों ,में शहद को लगाने से भी बालों को काला होने में मदद मिलती है।
  • गाय के कच्चे दूध को अच्छे से अपने बालों में लगाएं और फिर अगले दिन अपने बालों को अच्छे से धो लें, आपके बाल सूंदर व् कामिल होने के साथ काले भी हो जायेंगे।

असमय बालों के सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के टिप्स, सफ़ेद बालों को काला करने के नुस्खे, क्या आप सफ़ेद बालों से परेशान है? अपनाएं ये तरीके, सफ़ेद बालों को काला करने के आसान टिप्स, safed baalon ko kaala karne ke tips, tips to turn white hair into black

[Total: 2    Average: 5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *