क्या आपको दिन भर थकान रहती हैं? ये पढ़ें

  
tired women

क्या आपको हर वक़्त सुस्ती, आलस, और ऐसा महसूस होता हैं की आप सोएं रहे? यदि ऐसा है तो समझ जाइये आप भी उन लोगो में शामिल हो चुकें है जिन्हें थकान की समस्या रहती है, गर्भावस्था में ऐसी स्थिति आम होती है, परंतु इसके अलावा यदि ऐसा रहता है, तो आपको इस समस्या का उपचार करना चाहिए, तो आइये जानते हैं की थकान के क्या क्या कारण हो सकते है, और इसके उपचार के लिए आपको क्या करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आप जल्दी थक जाते है? ये है उपाय

depression

हर वक़्त थकान रहने के कारण आपका किसी काम को करने का न तो दिल करता है, और न ही आप करना चाहते है, इसीलिए ज्यादा थकान होना आपके लिए समस्या भी बन सकती है, थकान होने के कई कारणहो सकते है, जैसे की आपके शरीर में मिनरल्स की कमी होना, पानी का भरपूर सेवन न करना, नींद का भरपूर न लेना, शारीरिक असंतुलन के कारण और भी ऐसे कई कारण हो सकते है, जिसके कारण आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है, और ये कोई ऐसी परेशानी नहीं है या बीमारी नहीं है की जिसका कोई इलाज़ संभव न हो बल्कि आप कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से राहत पा सकते है तो आइये पहले जानते है की थकान होने के क्या क्या कारण हो सकते है, और उसके बाद इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स जानेंगे।

थकान होने के क्या क्या कारण हो सकते है:-

  • यदि आप पानी का सेवन कम करते है, तो भी आपके शरीर में ऊर्जा की कमी होती है, जिसके कारण आपको थकान का अनुभव हो सकता है।
  • अपनी नींद को भरपूर न लेना, देर रात तक टीवी या लैपटॉप पर बैठने के कारण भी आपको अगले दिन थकान का अनुभव हो सकता है।
  • संतुलित आहार न लेना, जिसके कारण शरीर में मिनरल्स की कमी हो जाती है, और आपको थकान का अनुभव होने लगता है।
  • ज्यादा जंक फ़ूड का सेवन करने से भी आपको शरीर में ऊर्जा नहीं मिलती है, और साथ ही थकान की समस्या और हो जाती है।
  • वजन ज्यादा होने के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • शारीरिक असंतुलन होने के कारण भी आपको थकान जैसी समस्या हो सकती है।
  • जरुरत से ज्यादा काम करने पर आपके शरीर को आराम नहीं मिल पाता है जिसके कारण आपको थकान का अनुभव हो सकता है।
  • जो लोग कैफीन का सेवन अधिक मात्रा में करते है, उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • शरीर में खून के कमी होने के कारण भी आपको थकान जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

थकान के लक्षण क्या क्या होते है:-

  • थकान की समस्या होने पर आपको हर समय नींद आती है।
  • इसके कारण आपके अंदर नेगिटिविटी बढ़ती है।
  • थकान के कारण आपको न तो किसी काम में मन लगता है, और न ही कोई काम करने का दिल करता है।
  • थकान की समस्या होने पर आपको कमजोरी का अनुभव होता रहता है।

थकान को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

सुबह समय से उठे योगा व् व्यायाम करें:-

Yoga

यदि आप चाहते है की आप थकान से राहत पा सकें तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी दिनचर्या में ये बदलाव लाना होगा की आप सुबह समय से उठें, और व्यायाम व् योगा करें, इसके कारण आपको बहुत फायदा होगा इससे आपको शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी राहत का अहसास होगा, यदि आप केवल आधा घंटे यदि व्यायाम करते है, तो इसके कारण आपको उर दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलेगी, और आप सारा दिन फ्रेश भी महसूस करेंगे, और आपको थकान का अनुभव भी नहीं होगा।

संतुलित व् पोष्टिक आहार लें:-

थकान का एक कारण आपका सम्पूर्ण आहार न लेना भी हो सकता है, क्योंकि यदि आप अपने आहार को प्रॉपर तरीके से नहीं लेते है, तो इसके कारण आपके शरीर में ऊर्जा की कमी होती है, जिसके कारण आपको कमजोरी का अहसास होता है, और थकान शुरू हो जाती है, इसीलिए आपको अपने आहार में किसी भी तरह की लापवाही नहीं बरतनी चाहिए, इसके साथ आपको अपने आहार में हरी सब्जियों के साथ फलो को भी शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण भी आपको एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:-  थकान की समस्या के लक्षण, कारण, व् उपाय

नींद को भरपूर लें:-

sleeping

जो लोग रात को समय से सोते नहीं है, और सुबह भी समय से उठ जाते है, और कई बार तो देर रात तक टीवी आदि के सामने बैठे रहते है, इसके कारण भी थकान की समस्या हो जाती है, यदि आप थकान की समस्या से राहत पाना चाहते है, तो आपको एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, इसके कारण आपके शरीर के सभी अंगो को आराम मिलता है, जिसके कारण आपके अंदर एनर्जी आती है, और आपको थकान की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

पेय पदार्थो का सेवन करें:-

शरीर में थकान की समस्या का एक कारण आपके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है, एक व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करना चाहिए, और पानी भी आपके शरीर के लिए किसी ऊर्जा के स्त्रोत से कम नही होती है, यदि आप पानी का सेवन भरपूर करते है, तो भी आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, पानी के अलावा ग्लूकोज़, ताजे फ्लो के रस आदि का भी आपको सेवन करना चाहिए, इसके कारण आपके शरीर में होने वाली मिनरल्स की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

मसाज करें:-

body msaz

थकान की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी बॉडी की मसाज भी कर सकते है, ऐसा करने से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है, जिसके कारण आपको एक्टिव रहने में मदद मिलती है, इसके साथ आप घर पर न सही तो किसी मसाज पार्लर में जाकर भी ऐसा कर सकते है, इसके अलावा स्पा लेने से भी आपको थकान से राहत पाने में मदद मिलती है।

तनाव न लें:-

थकान का एक कारण आपका अधिक तनाव में रहना भी हो सकता है, इसीलिए इस समस्या से बचने के लिए जितना हो आपको मानसिक रूप से रिलैक्स फील करना चाहिए, क्योंकि यदि आप दिमाग पर बोझ रखते है तो इसके कारण भी आप हमेशा थका थका महसूस करते है, इससे निजात पाने के लिए आपको खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए।

कैफीन व् अल्कोहल का सेवन न करें:-

कई बार कैफीन और अल्कोहल का सेवन करने से भी आपको परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है, क्योंकि इसके कारण भी आपके शरीर हमेशा थका थका सा महसूस करता है, क्योंकि इसमें मिनरल्स तो होते नहीं है, जो की आपके शरीर में ऊर्जा का निर्माण करें, बल्कि इसके कारण आपके शरीर में बीमारियां जरूर लग जाती है, इसीलिए यदि आप थकान की समस्या से बचना चाहते है और इन पदार्थो का सेवन करते है, तो आपको इनसे परहेज रखना चाहिए।

डॉक्टर से राय लें:-

कई बार थकान का कारण कोई शारीरिक समस्या भी हो सकती है, जिसके कारण आपको परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है, इसीलिए यदि आप ज्यादा थकान से परेशान रहते है, तो आपको एक बार डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए, और अच्छे से अपनी शारीरिक जांच भी करवानी चाहिए, ताकि यदि आपको कोई बीमारी है या और कोई शारीरिक समस्या है तो उसका समय रहते पता चले, और आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकें।

थकान की समस्या से राहत पाने के अन्य टिप्स:-

  • पपीते और संतरे का सेवन अधिक मात्रा में करें इसके कारण आप थकान पर काबू पा सकते है।
  • थकावट का अनुभव होने पर अदरक की चाय का सेवन करें, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी इस समस्या से राहत पाने में मदद करते है।
  • एक्सरसाइज करें, और नियमित रूप से इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
  • हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
  • आयरन का सेवन भरपूर मात्रा में करें जैसे की सेब आदि फलो का सेवन करें।
  • चॉकलेट का सेवन करें, ये आपके शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करती है।
  • ग्रीन टी, आंवला जूस, एलोवेरा जूस का सेवन करने से भी आपको एनर्जी मिलती हैं, और थकान से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • नियमित रूप से नाश्ता जरूर करें और भरपेट करें, इसके कारण आपको सारा दिन थकान का अनुभव नहीं होगा।
  • दिमागी रूप से थकावट से राहत के लिए कही बाहर घूमने का प्लान बनाएं, माहौल चेंज होने से भी आपको थकान से राहत मिलती है।

तो ये है कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी थकान की समस्या को दूर कर सकते है, इसके अलावा आपको हमेशा फ्रेश महसूस करने के लिए और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतों को ग्रहण करना चाहिए, और जिसके कारण आपको शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है, उन आदतों का त्याग करना चाहिए, तो यदि आपको भी थकान की समस्या है तो इन टिप्स को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

इन्हें भी पढ़ें:- हर वक़्त थकान महसूस होती है? ये प्रॉब्लम हो सकती है आपको!

[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *