हड्डियां कमजोर होने से बचाता है ये खान पान

आज कल हर दूसरा व्यक्ति जोड़ो के दर्द की समस्या से परेशान रहता है, और इसका सबसे बड़ा कारण होता है की आपकी हड्डियों में कमजोरी होती है, हमारी हड्डियां कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस व् अन्य मिनरल्स से मिलकर बनी होती है, ऐसे में जरुरी होता है की अपनी हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने के लिए हम ऐसे आहार का सेवन करें, जिसमे ये सभी मिनरल्स उच्च मात्रा में विद्यमान हो, लेकिन खराब जीवनशैली, और अनियमित खान पान के चलते आपकी हड्डियों को अच्छे से पोषण नहीं मिल पाता है, जिसके कारण वो कमजोर हो जाती है, और कई बार तो हड्डियों में इतनी कमजोरी आ जाती है, की आपको कही थोड़ी सी चोट लग जाएँ तो फ्रैक्चर की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है।

न्हें भी पढ़ें:- स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदते कौन-कौन सी हैं?

आपके शरीर को सुचारु रूप से काम करने और फिट रहने के लिए सबसे जरुरी है की आपकी हड्डियां अच्छे से मजबूत हो, और ऐसा भी नहीं है की एक ही दिन में आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है, इसका सबसे बड़ा कारण यही होता है की आप अपना आहार सही से नहीं लेते है, जिससे न तो आपके शरीर के अंगो को अच्छे से पोषण मिलता है, और न ही आपके शरीर में मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते है, ऐसे में जरुरी है की आप अपने खान पान पर पूरा ध्यान दें, और ऐसे आहार का सेवन करें जिसमे ये सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो, और आपको हड्डियों को पोषण मिल सकें, तो आइये आज हम आपको बताते है की आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको क्या क्या खाना चाहिए।

डेरी प्रोडक्ट्स का भरपूर सेवन करें:-

dairy-products

हड्डियों की मजबूती और शरीर को फिट रखने के लिए सबसे जरुरी होता है की आप डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें, क्योंकि इनमे कैल्शियम और प्रोटीन के साथ ने मिनरल्स तो भरपूर मात्रा में होते है, इसके लिए आप दूध, दही, पनीर, आदि का सेवन कर सकते है साथ ही अपने बोन्स को मजबूत बनाएं रखने के लिए आपको दिन में दो से तीन गिलास दूध को जरूर पीना चाहिए, और महिलाओ को और बच्चों को तो खासकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए ।

हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

हरी सब्जियां भी मिनरल्स से भरपूर होती है, जो आपकी हड्डियों को पोषण देने में आपकी मदद करती है, इसके लिए आप एक समय तो अपने आहार में इन्हे जरूर शामिल करें, इनके सेवन से आपके शरीर में आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, जिससे आपकी हड्डियों को भी पोषण मिलता है, इसके लिए आपको पालक, ब्रोकली आदि का सेवन करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- शरीर को फिट रखने के उपाय

चने की दाल का सेवन करें:-

दो से तीन चम्मच चने की दाल को रत भर के लिए उतने दूध में भिगोकर रख दें, जितने में वो अच्छे से भीग जाएँ, उसके बाद सुबह उठाकर इसमें पांच से छह किशमिश और एक चम्मच मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें, इससे भी आपकी हड्डियों को मजबूत होने में मदद मिलती है।

पपीते का सेवन भरपूर करें:-

papaya

हड्डियों के कमजोर होने का कारण आपके शरीर में होने वाली विटामिन सी भी हो सकता है, और पपीते में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है, यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से करते है तो भी आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है, लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

अंडे का सेवन करें:-

अंडे में प्रोटीन, विटामिन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे यह आपकी हड्डियों को पोषण देने में मदद करता है, साथ ही यदि आप नियमित रूप से कम से कम एक अंडे का सेवन करते है तो ऐसा करने से आपकी हड्डियों को मजबूत बनने में मदद मिलती है।

मछली का सेवन करें:-

यदि आप नॉन वेज का सेवन करते है तो आप मछली का सेवन कर सकते है मछली में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपकी हड्डियों को मजबूत होने में मदद मिलती है, इसीलिए आप चाहे तो हफ्ते में कम से कम तीन दिन आपको मछली का सेवन जरूर करना चाहिए।

केले का सेवन करें:-

bnana

केले का सेवन करने से भी आपके शरीर में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपकी हड्डियों को पोषण मिलता है, यदि आप केले का सेवन भरपूर मात्रा में करते है तो इसका सेवन करने से आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप दिन में कम से कम दो से तीन केले का सेवन जरूर करें, और साथ ही यदि आप इसके साथ दूध भी पीते है तो आपको और भी फायदा मिलता है।

संतरे का सेवन करें:-

हड्डियों के निर्माण के लिए शरीर में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए, और संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप संतरे के जूस या फिर संतरो का सेवन नियमित रूप से जरूर करें।

बादाम का सेवन करें:-

बादाम को हड्डियों के लिए सुपरफूड कहा जाता है, बादाम में कैल्शियम के साथ, ओमेगा 3, विटामिन इ, और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है, जो की आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आप नियमित पांच से छह बादाम का सेवन करें, और साथ ही आप इसका सेवन भिगोकर भी कर सकते है, वो भी आपको फायदा करते है।

अंजीर का सेवन करें:-

सूखा हुआ और दूसरा अंजीर दोनों ही आपकी हड्डियों को मजबूत करने में आपकी मदद करते है, क्योंकि इसमें फायटो न्यूट्रिएंट्स, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, आप सूखे अंजीर का सेवन इसे दूध में उबालकर भी कर सकती है, साथ ही अंजीर फल का सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकती है, नियमित इसके सेवन से आपको हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए अन्य आहार:-

  • टमाटर का नियमित सेवन करने या इसके जूस को पीने से आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।
  • हड्डियों की मजबूती के लिए टोफू भी बहुत फायदेमंद होता है।
  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।
  • ओटमील में भी कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है, जो की आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।
  • हड्डियों की मजबूती के लिए रिफाइंड की जगह आपको ओलिव आयल का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • सभी तरह के फलों का सेवन व् जूस आदि को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि फलों का सेवन करने से भी आपको बहुत से न्यूट्रिएंट्स मिलते है जो की आपकी हड्डियों को मजबूत करने में आपकी मदद करते है।
  • पालक को अपने नियमित आहार में शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम की अधिकता पाई जाती है, जो की आपकी हड्डियों को मजबूत करने में आपकी मदद करती है।
  • दूध को अपनी नियमित डाइट में महिला, बच्चों, बुजुर्गो सभी को शामिल करना चाहिए।

तो ये कुछ आहार है जिनका सेवन करने से आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, साथ ही इनके सेवन के सतहज आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप इनका सेवन नियमित रूप से करें, ताकि आपके शरीर में मिनरल्स की कमी न हो।

इन्हें भी पढ़ें:- नहीं जा पाते है जिम तो ऐसे रखें फिट रखें अपने शरीर को

Leave a Comment