आदतें जो आपके व्यक्तित्व पर असर डालती है

  
बुरी आदतें कैसे छोड़े

बुरी आदतें कैसे छोड़े :- हम सभी लोग पुरे दिन में न जाने कितने ही कार्य करते है जिनमे सभी का अपनी-अपनी जगह पर खास महत्त्व होता है. जैसे की स्कूल में पढाई करना, घर पर टीवी देखना, शाम को दोस्तों के साथ खेलने जाना, ऑफिस की फाइलें पूरी करना और न जाने क्या-क्या. इनमे से कुछ हम अपने कार्य के रूप में करते है तो कुछ को अपनी आदत बना लेते है.

लेकिन आदतें हमेशा अच्छी नहीं होती कुछ आदतें ऐसे होती है जो आपके लिए तो नुकसानदेह होती ही है साथ-साथ आपसे मिलने जुलने वाले व्यक्तिओ के साथ आपके रिश्तो को भी खराब करती है. बुरी आदतों को कोई जान बूझकर नहीं सीखता बल्कि जाने अनजाने गलत संगत में पड़ जाने के बाद हम अक्सर इस तरह की गंदी आदतों का शिकार बन जाते है जिनके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं था.

इन बुरी आदतों का असर हमारे व्यक्तित्व के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी पढ़ने लगता है. लेकिन बुरी आदतों की सबसे बड़ी खामी ये होती है की आदत से ग्रसित व्यक्ति को इस बारे में नहीं पता होता लेकिन उसके आस पास रहने वाले लोग और नाते रिश्तेदार उसकी आदतों के कारण उनसे दुरी बनाने लगते है. और वे व्यक्ति इसी सोच से परेशान रहता है की आखिर मैंने क्या क्या?

शायद आप नहीं जानते लेकिन ऐसी कई आदतें होती है जिन्हें आप जाने-अनजाने धीरे-धीरे अपनी जिंदगी में उतारने लगते है. जो आगे चलकर आपकी सेहत और आपके जीवन में बहुत बुरा प्रभाव डालती है. इसीलिए हमेशा खुद को बुरी और गंदी आदतों से बचा कर रखना चाहिए. और यदि आपमें कोई ऐसे आदात है जो आपके रिश्तो को खराब कर रही है तो उसे ठीक करने का प्रयास करें. ऐसा करने से आपकी लाइफ ही अच्छे रहेगी और लोगो के मध्य आपकी personality बनी रहेगी.

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनी दिनचर्या और आपने स्वाभाव में थोड़ा सा परिवर्तन लाना है. तो आइए जानते है वे बुरी आदतें जो आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालती है और उनके समाधान!!

ये बुरी आदतें डालते डालती है आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव 

ज्यादा शराब पीना :

आज से नहीं बल्कि पिछली कई सदियों से शराब मनुष्य के लिए नुकसानदेह ही मानी जाती है. लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करना आपकी मौत का कारण भी बन सकता है. कई बार तो इस गंदी आदत के चलते लोगो को अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ता है.

शराब पीने से लिवर खराब हो जाता है, वजन बढ़ने लगता है, चक्कर आते है और थकान आदि जैसी समस्या आपको घेर लेती है. यदि आप भी इस आदत से परेशान है तो शराब का सेवन बन्द कर दें. लेकिन ये भी सत्य है की एकदम से शराब छोड़ना आसान नहीं इसीलिए धीरे धीरे करके इसकी मात्रा को कम करते रहे. ये आपके लिए ही अच्छा रहेगा.

देर तक सोना :

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे है जो देर तक सोना पसन्द करते है लेकिन शायद वे नहीं जानते की अधिक देर तक सोना बिमारियों का सबसे बड़ा कारण होता है. शोध में पाया गया है की सुबह देर तक सोने वालो की तुलना में सुबह जल्दी उठने वाले कम बीमार पड़ते है और उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है.

अधिक देर तक सोना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है अपितु आपके पुरे दिन को भी खराब कर देता है. क्योंकि देर तक सोने से पुरे दिन भर आलस रहता है जिसकी वजह से आपका मन किसी भी काम में ठीक से नहीं लगता. इसीलिए अपनी इस आदत को बदले और सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें. लेकिन भरपूर नींद लेना भी बेहद जरुरी है.

केले रहना और लोगो से बात चित न करना :

कुछ लोग होते है जो दूसरे लोगो से जल्दी घुलते मिलते नहीं और न ही किसी से ज्यादा बातचित करना पसन्द करता है. लेकिन ये बहुत नुकसादेह होता है. क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए मन का स्वस्थ होना बेहद जरुरी है और ये तभी संभव है जब आपका मस्तिष्क फ्रेश हो.

और यदि ऐसा नही होता है तो आप हमेशा दुखी रहेंगे जिसका प्रभाव सीधा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है. यदि आप भी उन्ही लोगो में से है जो अकेला रहना अधिक पसन्द करते है तो इसे छोड़े और थोड़ा सोशल बने, लोगो से बात चित करें उनसे अपनी बातें शेयर करें. ऐसा करने से आपका मन खुश रहेगा और आप स्ट्रेस फ्री फील करेंगे. क्योंकि अकेलापन भी स्ट्रेस का एक कारण होता है.

अधिक समय तक हेडफोन का इस्तेमाल :

आज के आधुनिक समय में ऐसे बहुत से लोग है जो सारा-सारा दिन हेडफोन या इयरफ़ोन को कानों में लगाएं रहते है. कुछ लोग को इसका प्रयोग यात्रा के दौरान या यूँ ही अपना समय काटने के लिए इसका प्रयोग करते है तो कुछ अपने काम के दौरान हल्का फील करने के लिए इसे यूज करते है.

लेकिन यदि आप पुरे पुरे दिन इसका इस्तेमाल करते है तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. साथ ही आपके कानो को नुकसान पहुँचने की संभावना भी बनी रहती है. यदि आप भी इस आदत की आदि है तो तुरंत इसे बदले आपके लिए ही लाभकारी रहेगा.

टीवी से चिपके रहना :

हम लोगो में से कई ऐसे होते है जो बहतु अधिक टीवी देखना पसंद करते है, यदि उन्हें कोई बीच में टीवी के सामने से न उठाये तो वे सारा दिन एक टक टीवी देख सकते है. लेकिन क्या आप जानते है की दिल के दौरे, स्ट्रोक, आँखों का कमजोर होना और मोटापे की समस्या इसी टीवी का परिणाम होती है. ये गन्दी आदत न केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाती है अपितु आपको दोस्तों के बीच शर्मिंदा भी करती है.

इसीलिए अपना मूड फ्रेश करने और खुद को लाइट फील कराने के लिए ही टीवी देखे न की खुद को नुकसान पहुँचाने के लिए.

हील्स का अधिक प्रयोग :

आज कल की कुछ लड़कियां खुद को स्टाइलिश दिखाने के चक्कर में ऊँची ऊँची हील्स पहनती है जबकि कुछ अपने शौक के कारण इसे पहनना पसन्द करती है. लेकिन क्या आप जानती है की हील आपकी सुंदरता को तो बढ़ा देती है लेकिन आपके स्वास्थ्य और शरीर पर कितना बुरा प्रभाव डालती है.

ये न केवल शरीर में रक्त के संचारण को प्रभावित करती है बल्कि शरीर की मुद्रा और जोड़ो पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है. जिसकी वजह से गठिया, पीठ का दर्द, कूल्हों का भरी होना और कण्डरा चोट का खतरा भी बना रहता है. कई बार तो हाई हील्स एक्सीडेंट्स का कारण भी बन जाती है. इसीलिए इनका उपयोग सोच-समझकर करें.

देर से खाना खाना :

कुछ लोग होते है जो खाना समय पर नहीं खाते या फिर देर से खाना खाते है. जिसकी वजह से उनके शरीर को इसी रूटीन की आदत पड़ जाती है और कुछ ही दिनों में उन्हें भूख लग्न बन्द हो जाती है. जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी, वजन का कम होना और एसिडिटी जैसी बीमारियां भी होने लगती है.

इसीलिए बेहतर है की समय पर और सही भोजन करें. ये न केवल आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा अपितु आपकी दैनिक कार्यो में भी आपकी मदद करेगा. इसके अलावा समय पर भोजन करने से हमारी कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है.

धूम्रपान का सेवन :

आज के समय क्या युवा और क्या बूढ़े सभी इस गंदी आदत का शिकार होते जा रहे है. सिगरेट पीना कितना नुकसानदेह होता है ये सभी जानते है लेकिन फिर भी इसका सेवन किये बिना उन्हें चैन नहीं आता. कारण उन्हें इसकी लत लग चुकी है. आपको जानकर हैरानी होगी की शरीर में ब्लड क्लोटिंग और फेफड़ो का गलन आदि सभी धूम्रपान आदि से सेवन से ही होती है.

इसीलिए यदि आप भी इस आदत के शिकार है तो तुरंत इसे बदलिए. आप इसे छोड़ने के लिए समाज कल्याण केंद्रों की मदद भी ले सकते है. लेकिन थोड़ा जल्दी क्योंकि कहीं ऐसा न हो की आप सोचते रह जाये और वक्त आपके हाथ से निकल जाये.

अधिक झूठ बोलना :

कुछ लोग होते है जो बात-बात पर झूठ पर बोलते है. लेकिन वे नहीं जानते की झूठ बोलने से न केवल उनके व्यक्तिव पर बुरा प्रभाव डालता है बल्कि उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालते है. क्योंकि यदि आप लगातार झूठ बोलते है तो इसका अर्थ है की आप सच से डर रहे है और ये डर आपके भीतर तनाव उत्पन्न करता है.

तनाव शरीर के लिए कितना हानिकारक है ये तो सभी जानते है. इसीलिए यदि आप भी छोटी छोटी बात पर झूठ बोलते है तो अपनी इस आदत को बदले.

हर बात पर दवा खाना :

बहुत से लोग ऐसे है जिनको छोटी-छोटी बात पर दवा खाने की आदत होती है. जबकि वे नहीं जानते की ये उनके लिए कितना हानिकारक होता है. ये न केवल आपकी आदत खराब करती है अपितु आपके स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है. इसीलिए बेवजह दवा न खाएं.

नाश्ता न करना :

नाश्ता हमारे पुरे दिन की दैनिक क्रियाओ के लिए बेहद जरुरी होता है. और यदि आप नाश्ते में केवल एक कप चाय या कॉफ़ी के साथ टोस्ट खाते है तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है. क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. इसके अलावा, ये शरीर के metabolism और ऊर्जा भंडार को भी प्रभावित करता है.

जंक फ़ूड का अधिक सेवन :

आज कल के मॉडर्न ज़माने में हर कोई अधिक से अधिक फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करना पसन्द करते है. लेकिन इनमे वसा, मसाले, चीनी और कृतिम परिरक्षक सबसे अधिक होते है. जो आपके शरीर के मोटापे को तो बढ़ाते ही है साथ-साथ कई तरह की बिमारियों को भी आमंत्रित करते है. इसीलिए स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करे.

नाख़ून चबाना :

हमारे हाथो में दिन रात बहुत से बैक्टीरिया रहते है क्योंकि ये हमेशा दूसरी और खुली वस्तुयों के सम्पर्क में रहते है ऐसे में नाख़ून चबाना आपके स्वाथ्य को है पंहुचा सकता है. ऐसा करने से नाखुनो में मौजूद कीटाणु आपके मुँह के जरिये शरीर में प्रवेश कर जाते है और आपको बीमार कर देते है. इसके अतिरिक्त नाख़ून चबाने से फ्लू, सर्दी, जुखाम, बुखार आदि बीमारिया होने का खतरा भी बना रहता है.

दुसरो की चुगली करना :

ऐसे तो gossip करना सभी की आदत बन जाती है लेकिन ये आपके लिए बहुत नुकसानदेह होती है, क्योंकि इसमें आप केवल दुसरो की बुराई करते है जिसके चलते आप अपना बहुत सा समय यूँही व्यर्थ कर देते है. और यदि आप किसी से चुगली करते है तो ये आपके व्यक्क्तित्व पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है इसीलिए चुगली करना छोड़ दें. क्योकि ये केवल Waste of Time एंड Mind के अतिरिक्त और कुछ भी नहीं है.

बुरी आदतें जो आपके व्यक्तिव पर प्रभाव डालती है, बुरी आदतें कैसे छोड़े, कौन सी बुरी आदतें आपके लिए नुकसानदेह है, बुरी आदतों को छोड़ने की टिप्स

[Total: 2    Average: 3.5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *