ठंड में मूंगफली खाने के स्वास्थ्य के लिए फायदों को नहीं जानते आप!




मूंगफली खाने के क्या-क्या फ़ायदे है

मूंगफली खाने के क्या-क्या फ़ायदे है :- सर्दियों को वर्ष का सबसे स्वस्थ मौसम (Healthy Season) भी कहा जाता है क्योंकि इसी मौसम में तरह-तरह की चीजें खाने को मिलती है. पालक और स्वास्थ्यवर्धक हरी सब्जियां भी तो इसी मौसम में खाने को मिलती हैं. लेकिन इनके अलावा और भी कुछ है जिनका स्वाद केवल सर्दियों में ही लेने को मिलता हैं. जैसी की मुंगफली जिन्हें खाने का मजा सबसे इसी मौसम में ही आता है.

स्वाद के अलावा मूंगफली को प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत्र माना जाता है. अंडे, मांस और फलों की तुलना में इसमें प्रोटीन की सबसे अधिक मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी है. इसके अलावा इसमें और भी कई पोषक तत्व पाए जाते है. सर्दियों में अधिकतर लोग मूंगफली को इसके स्वाद के कारण पसंद करते है लेकिन इसके वास्तविक गुणों को कोई नहीं जानता.

जमीन के भीतर उगने वाली मूंगफली का प्रयोग अधिकतर नमकीन के रूप में किया जाता है. लेकिन इससे बना मक्खन भी बेहद स्वादिष्ट होता है. शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन वास्तव में जितना ये मक्खन खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता हैं.

ठंड में दोस्तों के साथ ग्रुप में बैठकर मूंगफली खाने का भी एक अलग मजा होता है. आम भाषा में इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता हैं. इस बात से ही अनुमान लगाया जा सकता है की इसमें लगभग वे सभी गुण पाए जाते है जो बादाम में पाए जाते है.

मूंगफली की मिठास के बारे में तो सभी जानते है लेकिन इसके गुणों को शायद ही कोई पहचानता होगा. लेकिन किसी चीज के फायदों को जाने बिना उसे खाना आपको सही लगता है?

शायद नहीं, इसीलिए आज हम आपको मूंगफली के उन फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य तो होगा ही साथ-साथ प्रसन्नता भी होगी. तो आईये जानते है मूंगफली के फ़ायदे!!

स्वास्थ्य के लिए मूंगफली के फ़ायदेpeanut-ka-makkhan

जैसा की हमने आपको बताया की स्वाद से भरपूर इस नमकीन में अंडा, मांस और फलों से भी कहीं अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होता है. आगे हम आपको मूंगफली खाने के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे है.

 

1. एनर्जी से भरपूर :

मूंगफली में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है इसीलिए इन्हें एनर्जी का भी अच्छा स्रोत्र माना जाता है.

2. कोलेस्ट्रॉल :

मूंगफली शरीर में bad कोलेस्ट्रॉल को कम करके good कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसमें mono-unsaturated fatty acid भी पाए जाते है मुख्य तौर oleic acid जो coronary diseases को ठीक करने में मदद करता है.

3. विकास :

मूंगफली में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें मौजूद amino acid शरीर के पूर्ण विकास और वृद्धि के लिए लाभदायक होता है.

4. पेट के कैंसर से लड़े :

इसमें मौजूद Poly-phenolic एंटी-ऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में पाए जाते है. P-Coumaric acid में पेट के कैंसर के खतरे को कम करने की क्षमता होती है. क्योकि ये carcinogenic nitrous-amines के उत्पादन को घटाता है.

5. Heart Diseases, Nerves Diseases, Alzheimer और इन्फेक्शन से लड़े :peanut

मूंगफली में मौजूद poly-phenolic एंटी-ऑक्सीडेंट और Resveratrol heart diseases, nervous diseases और वायरल व् फंगल इन्फेक्शन्स को ठीक करने में मदद करे.

6. स्ट्रोक के ख़तरे को कम करें :

मूंगफली में मौजूद Resveratrol नाम का एंटी ऑक्सीडेंट nitric oxide के उत्पादन बढ़ा कर स्ट्रोक के ख़तरे को कम करता है.

7. एंटी-ऑक्सीडेंटन्स :

मूंगफली में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंटन्स पाए जाते है. मूंगफली को उबालने के बाद ये एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव हो जाते है. ये हमारे शरीर में उत्पन्न हुए free radicals से होने वाले नुकसान से बचाते है.

8. त्वचा को सुरक्षित करें :

मूंगफली में मौजूद vitamin E श्लेष्मा झिल्ली और त्वचा की कोशिकाओं की एकाग्रता को बनाए रखता है. ये कोशिकाओं को free radicals से बचाता है जो बहुत बड़ी क्षति का कारण होते है.

9. विटामिन्स :

इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते है जिनमे B complex, vitamins जैसे niacin, riboflavin, thiamin, vitamin B6, vitamin B9, pantothenic acid आदि सम्मिलित है.

10. मिनरल्स :

पोटैशियम, manganese, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, selenium और zinc जैसे कई आवश्यक मिनरल्स भी मूंगफली में पाए जाते है. और ये सभी शरीर के विभिन्न कार्यो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

11. पित्त की पथरी में आराम :peanut-butter

मूंगफली के कुछ दाने और पीनट बटर के दो चम्मच का हर सप्ताह सेवन करने से पित्त की पथरी और पित्त संबंधी बिमारियों का खतरा 25 % तक घट जाता है. मूंगफली का ये फायदा आपको सभी तरह से बिमारियों से बचाये रखता है.

12. वजन न बढ़ने दे :

जो महिला मूँगफी अउ पीनट बटर का हफ्ते में कम से कम दो बार सेवन करती है उन पर मोटापा उन महिलाओ की तुलना में कम चढ़ता है जो सेवन नहीं करती. यदि आप रोजाना सुबह पीनट बटर को ब्रेड पर लगाकर इसका सेवन करती है तो ये आपका वजन बढ़ने की संभावना को कम कर देता है.

13. Colon Cancer :

मूंगफली colon cancer को कम करता है मुख्य तौर पर महिलाओ में. हफ्ते में दो बार रोजाना कम से कम 2 चम्मच पीनट बटर का सेवन करने से colon cancer के ख़तरे को महिलाओ में 58% और पुरुषो में 27% तक कम करता है. ये महिलाओ के लिए मूंगफली के सभी फायदों में से सबसे अच्छा फ़ायदा है.

14. प्रजनन में मदद करे :

गर्भावस्था से पूर्व और उसके दौरान यदि मूंगफली का सेवन किया जाये तो इसमें मौजूद फोलिक एसिड महिला और बच्चे के लिए फायदेमंद होता है.

15. ब्लड शुगर को नियंत्रित करे :

Mungfali में मौजूद Manganese कैल्शियम के absorbtion, फैट और carbohydrates metabolism और खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है.

16. डिप्रेशन से लड़े :

Serotonin का low level डिप्रेशन और तनाव का मुख्य कारण होता है. मूंगफली में मौजूद Tryptophan उस केमिकल के उत्पादन को बढ़ाता है जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है.

मूंगफली का सेवन करने के कई अनगिनत फ़ायदे है. इसीलिए रोजाना कम से कम 2 चम्मच पीनट बटर का सेवन करना चाहिए. ये आपको कई तरह की खतरनाक बिमारियों से लड़ने में मदद करता है.

17. दिमागी शक्ति को बढ़ाए :

मूंगफली में vitamin B3 पाया जाता है जो दिमाग के लिए बेहद जरुरी होता है. Peanut को ब्रेन फ़ूड के रूप में भी जाना जाता है. इसमें मौजूद नियासिन तत्व स्मरण शक्ति और दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. जिससे भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि की समस्या दूर होती है.

[Total: 5    Average: 3.2/5]
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *